होम /न्यूज /महाराष्ट्र /महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर चलाई जाएगी स्वच्छता का संदेश देने वाली ये स्पेशल ट्रेन

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर चलाई जाएगी स्वच्छता का संदेश देने वाली ये स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन सिर्फ तिरंगे में रंग में रंगी ही नहीं, बल्कि इस पर बापू की जिंदगी और उनसे जुड़ी चीजों और संदेशों की कलाकृतियां भी उकेरी गई हैं.

यह ट्रेन सिर्फ तिरंगे में रंग में रंगी ही नहीं, बल्कि इस पर बापू की जिंदगी और उनसे जुड़ी चीजों और संदेशों की कलाकृतियां भी उकेरी गई हैं.

यह ट्रेन सिर्फ तिरंगे में रंग में रंगी ही नहीं, बल्कि इस पर बापू की जिंदगी और उनसे जुड़ी चीजों और संदेशों की कलाकृतियां ...अधिक पढ़ें

    (दिवाकर सिंह)
    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर मध्य रेलवे एक विशेष ट्रेन चलाने जा रही है. तिरंगे के रंग में रंगी ये लोकल ट्रेन 2 अक्टूबर यानी मंगलवार से न सिर्फ पटरी पर दौड़ेगी, बल्कि गांधी जी के जीवन और उनके विचारों को भी लोगों की भावनाओं में दौड़ाएगी.

    देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के रंग में रंगी ये लोकल ट्रेन बाकी ट्रेनों से बिल्कुल अलग और खास है. यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर मंगलवार से सेवा में शामिल होगी. यह ट्रेन सिर्फ तिरंगे में रंग में रंगी हुई नहीं है, बल्कि इस पर बापू की जिंदगी और उनसे जुड़ी चीजों और संदेशों की कलाकृतियां भी उकेरी गई हैं.

    मध्य रेल के हार्बर लाइन पर ठाणे, वाशी और पनवेल के बीच चलने वाली इस विशेष को नया रंग कल्याण रेलवे स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों ने दिया है. रेलवे के मुताबिक बच्चों ने सिर्फ पांच दिनों में तिरंगे का रंग दिया. बच्चों ने ही गांधी जी से जुड़ी चीजों जैसे चश्मा, चरखा और उनके संदेशों को भी लिखा है.

    (ये भी पढ़ें- चलती ट्रेन से मोबाइल फोन या कोई कीमती चीज गिरे तो ऐसे पा सकते हैं वापस)

    इसके अलावा बच्चों ने रेलवे में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच स्वच्छता पखवाड़े में पीएम मोदी द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान से जुड़े संदेश भी इस पर उकेरे हैं. जिससे कि लोग गांधी जी के विचारों को ग्रहण करने के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें. मंगलवार की सुबह 6 बजे यह ट्रेन सेवा में शामिल होगी.

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर रेलवे के इस कदम को बहुत ही यूनीक आइडिया के तौर पर देखा जा रहा है. रेलवे ने बापू की जिंदगी और उनके विचारों के साथ-साथ स्वच्छता अभियान के प्रति जागरुक करने का जो कदम उठाया है, उम्मीद यही जताई जा रही है कि यात्री इसमें यात्रा करने के साथ-साथ इन संदेशों को जरूर ग्रहण कर उसे जीवन मे उतारेंगे.

     

    Tags: Gandhi jayanti, Local train, Mahatma gandhi, Swachhta Abhiyaan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें