लाइव टीवी

नागरिकता संशोधन विधेयक: शिवसेना ने उठाया कश्मीरी पंडितों का मुद्दा, सांसद ने कही ये बात

भाषा
Updated: December 9, 2019, 2:47 PM IST
नागरिकता संशोधन विधेयक: शिवसेना ने उठाया कश्मीरी पंडितों का मुद्दा, सांसद ने कही ये बात
शिवसेना सांसद संजय राउत ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर सवाल उठाए हैं. (फाइल फोटो)

गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया. शिवसेना (Shiv Sena) ने इसको लेकर सवाल उठाए हैं.

  • Share this:
मुंबई. शिवसेना के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता संजय राउत (Sanjay Raut) ने 'घुसपैठियों' को मतदान का कोई भी अधिकार देने का विरोध किया है. लेकिन, उन्होंने शरणार्थी हिंदुओं को नागरिकता देने की वकालत की है. संजय राउत ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, 'घुसपैठियों को बाहर निकालना चाहिए. शरणार्थी हिंदुओं को नागरिकता दी जानी चाहिए, लेकिन वोट बैंक बनाने के आरोपों को विश्राम दें और उन्हें (घुसपैठियों) मतदान का अधिकार न दिया जाए.' शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता ने कश्‍मीरी पंडितों का भी मुद्दा उठाया. उन्‍होंने कहा कि क्या अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद कश्मीरी पंडित कश्मीर लौटै? राउत की टिप्पणियों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि वह शिवसेना के मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) भी हैं.

बता दें कि सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया. अमित शाह ने दोपहर 12:20 बजे ये बिल सदन के पटल पर रखा. इस दौरान कांग्रेस के नेतृत्व में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में हंगामा किया, जबकि एआईएडीएमके इस बिल के समर्थन में है. नागरिकता (संशोधन) विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है. लोकसभा में आज नागरिकता संशोधन विधेयक पर दिनभर चर्चा होगी.




नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 के तहत नागरिकता कानून, 1955 में संशोधन किया जाएगा. इसके तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए गैर-मुस्लिम धार्मिक अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता दिए जाने की बात कही गई है. इस बिल के कानून बनने के बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के मानने वाले अल्पसंख्यक समुदायों को 11 साल के बजाय महज छह साल ही भारत में रहने पर और बिना उचित दस्तावेजों के भी भारतीय नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

Delhi Fire: हादसे वाली इमारत में फिर लगी आग, कल 43 लोगों की गई थी जान

CAB पर शशि थरूर बोले- बिल पास होना गांधी के विचारों पर जिन्ना की जीत होगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 2:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर