मुंबई के मॉल में लगी आग पर 56 घंटे के बाद पाया गया काबू

 आग को पहले मामूली माना गया था लेकिन बाद में यह इमारत के अन्य हिस्सों में भी फैल गई (Photo-ANI)
आग को पहले मामूली माना गया था लेकिन बाद में यह इमारत के अन्य हिस्सों में भी फैल गई (Photo-ANI)

City Mall Fire: अभियान में दमकल के करीब 14 इंजन और 17 बड़े टैंकरों का इस्तेमाल किया गया. अधिकारी ने बताया कि जगह को ठंडा करने का अभियान चल रहा है. उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान पांच दमकल कर्मी जख्मी हो गए, लेकिन उनकी स्थिति स्थिर है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

  • Share this:
मुंबई. मुंबई (Mumbai) के सिटी सेंटर मॉल (City Center Mall) में लगी आग को करीब 56 घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने रविवार तड़के बुझा दिया. अधिकारी ने बताया कि यह हाल के समय में शायद शहर का सबसे लंबा दमकल अभियान है. इस माह के शुरू में दक्षिण मुंबई (South Mumbai) के कटलरी बाजार (Cutlery Market) में लगी आग को बुझाने में करीब 45 घंटे लगे थे. मध्य मुंबई (Central Mumbai) के सिटी सेंटर मॉल की दूसरी मंजिल पर गुरुवार को रात आठ बजकर करीब 50 मिनट पर आग लग गई थी.

एक दमकल कर्मी ने बताया, "यह स्तर-पांच (भीषण) आग थी और इसे रविवार सुबह करीब पांच बजे बुझा दिया गया." उन्होंने बताया कि अभियान में दमकल के करीब 14 इंजन और 17 बड़े टैंकरों का इस्तेमाल किया गया. अधिकारी ने बताया कि जगह को ठंडा करने का अभियान चल रहा है. उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान पांच दमकल कर्मी जख्मी हो गए, लेकिन उनकी स्थिति स्थिर है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें- बिहार चुनाव: LJP सत्ता में आई तो मुख्यमंत्री सलाखों के पीछे होंगे- चिराग



पास की बिल्डिंग से निकाले गए थे 3500 लोग
अधिकारी ने बताया कि आग को पहले मामूली माना गया था लेकिन बाद में यह इमारत के अन्य हिस्सों में भी फैल गई और इसने भीषण रूप अख्तियार कर लिया. उन्होंने बताया कि पड़ोस के एक आवासीय परिसर से एहतियाती उपाय के तहत 3500 से ज्यादा लोगों को निकाला गया था.

इस आग को शुरुआत में ‘स्तर-एक’ यानी ‘मामूली श्रेणी’ में रखा गया था, लेकिन इसे रात 10 बजकर 45 मिनट पर ‘स्तर-तीन’ तक बढ़ा दिया गया तथा बाद में यह और भयानक होकर देर रात दो बजकर 30 मिनट पर ‘स्तर-चार’ तक पहुंच गई. बाद में इसे स्तर-पांच का घोषित कर दिया गया. मुंबई दमकल ने एक ‘ब्रिगेड कॉल’ दिया था जिसके तहत शहर की सभी एजेंसियों से दमकल की गाड़ियां बुलाई जाती हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi में अब कौन करेगा कोरोना मरीजों का इलाज, मंगलवार से हड़ताल करेंगे 1400 सीनियर डॉक्टर, रेजिडेंट पहले से बैठे हैं



मोबाइल की दुकान में लगी थी आग
आग मॉल की दूसरी मंजिल पर स्थित एक मोबाइल की दुकान में लगी थी. इस मंजिल पर ज्यादातर दुकानें मोबाइल और उससे जुड़े सामान की हैं. करीब 300 लोगों को भूमिगत तल से बाहर निकाला गया. आग लगने के कारण के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है.

राहत कार्य के दौरान महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे और मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने घटना स्थल का दौरा कर आग बुझाने के अभियान का जायजा भी लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज