लाइव टीवी

CM उद्धव ठाकरे बोले- BIT चॉल के जिस मकान में आंबेडकर रहे, उसे बनाया जाएगा राष्ट्रीय स्मारक

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 7:06 PM IST
CM उद्धव ठाकरे बोले- BIT चॉल के जिस मकान में आंबेडकर रहे, उसे बनाया जाएगा राष्ट्रीय स्मारक
उद्धव ठाकरे ने कहा, मुंबई में आंबेडकर का आवास बनेगा राष्ट्रीय स्मारक

उद्धव ठाकरे ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर (BR Ambedkar) बीआईटी चॉल के जिस मकान में दो दशक से ज्यादा समय तक रहे थे, उसे राष्ट्रीय स्मारक में बदला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 7:06 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शुक्रवार को कहा कि संविधान निर्माता बी आर आंबेडकर (BR Ambedkar)  मुंबई (Mumbai) की बीआईटी चॉल (Bit Chawl) के जिस मकान में दो दशक से ज्यादा समय तक रहे थे, उसे राष्ट्रीय स्मारक में बदला जाएगा.

आंबेडकर (BR Ambedkar)  की 63वीं पुण्यतिथि (महापरिनिर्वाण दिवस) पर उद्धव ठाकरे शुक्रवार सुबह मध्य मुंबई में परेल स्थित बीआईटी चॉल के आवास पर गए. यहां उन्होंने आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सीएम उद्धव ने बाबा साहेब को याद करते हुए कहा कि आंबेडकर ने अन्याय के खिलाफ आवाज उठायी थी.

उन्होंने आंबेडकर स्मारक के बारे में बोलते हुए कहा कि, इस स्मारक से अन्याय और भेदभाव के खिलाफ लड़ाई में जीत की प्रेरणा मिलेगी. ठाकरे ने आगे कहा कि महा विकास अघाडी सरकार समाज के करीब और वंचित धड़े के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

बीआईटी चॉल 22 साल रहे थे बाबा साहेब

बता दें कि बीआईटी चॉल से भारतरत्न डॉ. आंबेडकर का नाम जुड़ा हुआ है. यहां बाबा साहेब 1912 से 1934 तक 22 साल रहे थे. 22 सालों तक चॉल की दूसरी मंजिल पर बना आवास उनका निवास स्थान रहा था.

(इनपुट भाषा के साथ)

ये भी पढ़ें-विदर्भ सिंचाई घोटाला मामले में एसीबी ने NCP नेता अजित पवार को दी क्लीन चिट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 7:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर