लाइव टीवी

महाराष्ट्र: कांग्रेस में मंत्री पद के लिए मुंबई से दिल्ली तक लॉबिंग, इन नेताओं का नाम रेस में आगे

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 11:21 AM IST
महाराष्ट्र: कांग्रेस में मंत्री पद के लिए मुंबई से दिल्ली तक लॉबिंग, इन नेताओं का नाम रेस में आगे
महाराष्ट्र में मंत्री पद के लिए कांग्रेस नेता मुंबई से दिल्ली तक लॉबिंग कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) में तमाम राजनीतिक उठापटक के बाद पिछले महीने सरकार का गठन हुआ. अब मंत्रिमंडल विस्तार की बारी है. अब इसके लिए लॉबिंग की शुरुआत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 11:21 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में तमाम राजनीतिक उठापटक के बाद पिछले महीने सरकार का गठन हुआ. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं ने इसके लिए लगातार बैठकें कीं. सरकार गठन के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार की बारी है. अब इसके लिए लॉबिंग की शुरुआत हो चुकी है. कांग्रेस के तमाम नेता मुंबई से लेकर दिल्ली तक मंत्रियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल कराने के लिए लॉबिंग करने में जुट गए हैं.

पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बनने के लिए कांग्रेसी नेताओं की लॉबिंग जोर-शोर से शुरू है. यही वजह है कि महाराष्ट्र कांग्रेस के तमाम नेता दिल्ली दरबार में लगातार चक्कर लगा रहे हैं. बालासाहेब थोरात और नितिन रावत के मंत्री बनने के बाद कई नेताओं के नाम चर्चा में हैं. लेकिन उन नेताओं के साथ-साथ उसी इलाके के या फिर उसी जाति के दूसरे नेताओं के नाम भी सामने आ रहे हैं, जिससे कांग्रेस में कंपीटीशन बढ़ गया है. शायद यही वजह है कि मंत्रिमंडल विस्तार अब तक नहीं हो पा रहा है और न ही विभागों का बंटवारा हो पा रहा है.

इनका नाम रेस में सबसे आगे
मंत्री बनने की रेस में अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण का नाम सबसे आगे चल रहा है. दोनों ही नेता लगातार दिल्ली दरबार के चक्कर लगाकर अपने आपको नए कैबिनेट में फिट करना चाहते हैं. ये दोनों राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. वहीं विदर्भ से विजय वाडेट्टीवार और सुनील केदार के बीच मुकाबला होता दिख रहा है. ये दोनों नेता भी दिल्ली दरबार में लॉबिंग कर रहे हैं.

मुंबई से दिल्ली तक गुटबाजी तेज
दलित और महिला चेहरों की बात करें तो प्रणीति शिंदे और वर्षा गायकवाड के बीच जबरदस्त टक्कर चल रही है. दोनों ही महिला नेता में कौन मंत्री बनेगा, इसकी लॉबिंग बड़े नेताओं के पास की जा रही है. मुंबई से मंत्री बनने की रेस में अमीन पटेल का नाम भी आगे चल रहा है. हालांकि नंबर किसका लगता है, यह दिल्ली दरबार तय करेगा. लेकिन कांग्रेस में मंत्री पद पाने के लिए मुंबई से लेकर दिल्ली के बीच नेताओं की गुटबाजी तेज हो गई है. हाईकमान पर दबाव बनाने की कोशिश चल रही है, जिससे नए कैबिनेट में उन्हें जगह मिल सके.
 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: फिर से बन सकती है BJP-शिवसेना सरकार, स्वामी ने सुझाया ये फॉर्मूला

बाल ठाकरे के नाम पर होगा मुंबई-नागपुर कॉरिडोर, उद्धव कैबिनेट से प्रस्ताव पास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 11:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर