पीएम मोदी के नक्शेकदम पर राहुल गांधी, दोहराएंगे 2014 वाला चुनावी दांव!

नरेंद्र मोदी की तरह राहुल गांधी भी इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं. उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार की पारंपरिक सीट अमेठी के अलावा यह दूसरी सीट महाराष्ट्र की नांदेड होगी.

manoj khandekar | News18Hindi
Updated: January 22, 2019, 2:47 PM IST
पीएम मोदी के नक्शेकदम पर राहुल गांधी, दोहराएंगे 2014 वाला चुनावी दांव!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)
manoj khandekar | News18Hindi
Updated: January 22, 2019, 2:47 PM IST
2014 लोकसभा चुनाव के ठीक पहले बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा दांव खेला था. मोदी ने वडोदरा के साथ ही वाराणसी से चुनावी जंग में उतरने का एलान कर देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की सियासी बिसात को बदलकर रख दिया था. अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कुछ ऐसा ही प्लान भाजपा को चौंकाने के लिए तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पानीपत की हार के जरिए 2019 जीतने का अमित शाह का 'मराठा प्लान'



सियासी गलियारों से आ रही खबरों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी की तरह राहुल गांधी भी इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं. उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार की पारंपरिक सीट अमेठी के अलावा यह दूसरी सीट महाराष्ट्र की नांदेड होगी. देश के सियासत में उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा अहमियत है. यहां लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं, जो देश में उत्तर प्रदेश (80) के बाद सबसे ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस से निष्‍कासित पूर्व केंद्रीय मंत्री की धमकी- राहुल मुंह नहीं दिखा पाएंगे ऐसा खुलासा करूंगा

माना जा रहा है कि नांदेड से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने से कांग्रेस को महाराष्ट्र के साथ ही पड़ोसी राज्य तेलंगाना में भी माहौल बनाने में मदद मिलेगी. बताया यह भी जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अब भाजपा सरकार होने और उनको घेरने के लिए स्पेशल रणनीति बनाए जाने की वजह से भी राहुल गांधी के लिए नांदेड सीट का चुनाव किया गया है.

मोदी लहर में भी नहीं ढहा था कांग्रेस का किला
नांदेड़ कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष अशोक चव्हाण का गढ़ है. 2014 में मोदी लहर के बावजूद अशोक चव्हाण अपना किला बचाने में कामयाब रहे थे. करीब डेढ़ साल पहले हुए नांदेड़ के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 81 में से 73 सीटों पर जीत दर्ज की थी.
Loading...

क्या हुआ था 2014 में..!
अशोक चव्हाण ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के डीबी पाटिल को 80 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. चव्हाण को चार लाख 93 हजार 75 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी डी बी पाटिल को चार लाख 11 हजार 620 वोट मिले थे.

अशोक चव्हाण की सधी प्रतिक्रिया
अशोक चव्हाण ने राहुल गांधी के नांदेड से चुनाव लड़ने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'राहुल गांधी देश के नेता है. वो किसी भी क्षेत्र से चुनाव लड़े तो वहां सारे कांग्रेसी एकजुट होकर उनके लिए काम करेंगे. कांग्रेस का नेटवर्क देश में सभी जगहों पर है. ऐसे में किसी भी सीट से लड़ने पर उनकी जीत सुनिश्चित है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...