सोनिया गांधी ने कहा, महाराष्‍ट्र में NCP के साथ जल्‍द हो सीट बंटवारा

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 4:02 PM IST
सोनिया गांधी ने कहा, महाराष्‍ट्र में NCP के साथ जल्‍द हो सीट बंटवारा
सोनिया गांधी ने महाराष्‍ट्र में जल्‍द सीट बंटवारे के लिए कहा.

सोनिया (Sonia Gandhi) से मुलाकात करने वाले नेताओं में शामिल कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, 'सोनिया जी ने कहा है कि हम पूरी ताकत से चुनाव (Assembly Election) की तैयारियों में जुट जाएं. उन्होंने सीटों के बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने, चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने और उम्मीदवारों को चुनने के लिए कहा है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 4:02 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra assembly election) को देखते हुए तैयारी करने का आदेश दिया है. इतना ही नहीं उन्‍होंने पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ मिलकर जल्‍द से जल्‍द सीटों के बंटवारे पर फैसला करने के लिए भी कहा है. ऐसे में महाराष्‍ट्र कांग्रेस (Maharashtra Congress) के नेता विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर जुट गए हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे का मुख्य पेंच 'स्वाभिमानी पक्ष' जैसी कुछ छोटी पार्टियों को भी सीटें देने को लेकर फंसा हुआ है. इसी संबंध में 10 अगस्‍त को सोनिया गांधी ने महाराष्‍ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं से मुलाकात की थी और राज्‍य में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था.

सोनिया से मुलाकात करने वाले नेताओं में शामिल कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, 'सोनिया जी ने कहा है कि हम पूरी ताकत से चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं. उन्होंने सीटों के बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने, चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने और उम्मीदवारों को चुनने के लिए कहा है.'

लिहाजा नई पीसीसी (PCC) बनने के बाद एनसीपी के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है, हालांकि अभी सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है. कुछ हफ्ते पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच 288 विधानसभा सीटों में से 240 सीटों पर सहमति बन गयी है और कुछ दिनों के भीतर सीटों का बंटवारा भी हो जाएगा. जो कि अभी तक नहीं हो पाया है.

कुछ सीटों पर अटकी  है बात, जल्‍द हो जाएगा फैसला
महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता ने कहा, ' कई दौर की बैठकें हो गयी हैं और ज्यादातर सीटों को लेकर हमारे बीच सहमति बन गयी है. आशा है कि जिन कुछ सीटों को लेकर बात अटकी हुई है उन पर भी फैसला हो जाएगा.' वहीं लोकसभा चुनाव की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के सामने बीजेपी-शिवसेना के साथ ही प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाला 'वंचित बहुजन अघाड़ी' (VBA) भी बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है. इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा, 'लोकसभा चुनाव में लोगों को समझ आ गया कि प्रकाश अंबेडकर किसकी मदद कर रहे हैं. विधानसभा चुनाव में उनका कोई असर नहीं होगा.'

ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में बनाई गई है स्क्रीनिंग कमेटी
Loading...

पीसीसी नेता ने यह भी कहा कि उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया पहले से चल रही थी और स्क्रीनिंग कमेटी बनने के बाद से इसमें और तेजी आने की उम्मीद है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में महाराष्ट्र के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है.

(भाषा से इनपुट)

ये भी पढ़ें

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 3:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...