लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 51 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानें- कौन कहां से प्रत्याशी

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 8:01 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 51 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानें- कौन कहां से प्रत्याशी
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी कर दी है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होंगे और 24 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 8:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए कांग्रेस ने (congress) अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमिटी (Central Election Committee) ने लिस्ट में 51 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई है. दिल्ली स्थित दस जनपथ पर कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक में इन नामों पर अंतिम फैसला लिया गया.

पहली लिस्ट में कांग्रेस के कई दिग्गजों के नाम सामने आए हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चौव्हाण को भी टिकट मिला है. विजय वेदेट्टीवार, बाला साहब थोराट, नसीम खान, विश्वजीत कदम, अमित देशमुख, प्रणिति शिंदे, नितिन राउत को कांग्रेस ने पहली लिस्ट में जगह दी है. कंग्रेस ने अपने पहली लिस्ट में कई बड़े चेहरों पर दांव लगाया है. मुंबई की भी 9 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं.

बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे और 24 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग के मुताबिक, 60.32 प्रतिशत मतदान हुए थे. साल 2014 के मुकाबले इस बार 59 लाख 17 हजार 901 वोटर्स बढ़े हैं. 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 1.80 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा.



कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट


इधर रविवार को ही दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में भी महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई जाएगी.

बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission) हाल ही में महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ-साथ देश के कई राज्यों के 66 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ-साथ सभी 66 सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. 24 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा. नामांकन भरने की आखिरी तरिख 4 अक्टूबर को और नामांकन वापसी की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

अरविंद केजरीवाल ने बिहारियों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, मच सकता है बवाल

UNGA में पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाने वाली विदिशा मैत्रा बनना इतना आसान क्यों नहीं!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 7:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...