लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, देवड़ा, संजय निरुपम को नहीं मिली जगह

भाषा
Updated: October 5, 2019, 8:36 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, देवड़ा, संजय निरुपम को नहीं मिली जगह
इससे पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस की गठबंधन में साथी एनसीपी ने भी 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की. (File Photo)

कांग्रेस (Congress) ने अपने 40 स्टार प्रचारों की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) के नाम शामिल हैं.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपने 40 स्टार प्रचारों की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम और पूर्व सांसद प्रिया दत्त का नाम शामिल नहीं है. बता दें, महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. इस साल हुए लोकसभा चुनावों के बाद यह पहला बड़ा राजनीतिक मुकाबला है.

इससे पहले, महाराष्ट्र में कांग्रेस की गठबंधन में साथी एनसीपी ने भी 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की. इसमें पार्टी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) का नाम सबसे आगे है. पवार के अलावा, महाराष्ट्र एनसीपी इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल, वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, अजित पवार और पार्टी सांसद सुप्रिया सुले को पार्टी ने स्टार प्रचारक घोषित किया है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस का प्रचार करने वाले अन्य शीर्ष नेताओं में पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हो सकती हैं. प्रियंका उत्तर प्रदेश में पार्टी महासचिव हैं. सोनिया गांधी का स्टार प्रचारकों में शामिल होना कांग्रेस द्वारा महाराष्ट्र चुनावों को दी जा रही तवज्जो को दिखाता है. सोनिया इस साल हुए लोकसभा चुनावों के दौरान प्रचार से दूर रही थीं.

मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम और पूर्व सांसद प्रिया दत्त का नाम लिस्ट से बाहर

राज्य में प्रचार के लिए पार्टी के अन्य प्रमुख प्रचारकों में पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, पृथ्वीराज चह्वाण और अशोक चह्वान हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री क्रमश: अशोक गहलोत, कमल नाथ और भूपेश बघेल भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शत्रुघ्न सिन्हा भी महाराष्ट्र में पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पूर्व मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम और पूर्व सांसद प्रिया दत्त को शामिल नहीं किया गया है.

लोकसभा चुनाव में खराब रहा कांग्रेस का प्रदर्शन
एक समय कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाला महाराष्ट्र बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से उसके हाथ से निकल गया है. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कुल 288 सीटों में से केवल 42 पर ही जीत सकी. लोकसभा चुनाव में उसका प्रदर्शन खराब रहा और उसने केवल दो सीटें जीती. साल 2019 के आम चुनावों में पार्टी महज एक सीट जीत पाई.
Loading...

विधानसभा के लिए कांग्रेस ने एनसीपी के साथ किया है गठबंधन
इस बार के विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने एनसीपी के साथ गठबंधन किया है. हालांकि महागठबंधन के लिए छोटे दलों के साथ बातचीत सीटों के आवंटन को लेकर बाधित हो गई. सीटों के बंटवारे पर समझौते के अनुसार, कांग्रेस और एनसीपी के 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना थी लेकिन कांग्रेस ने अधिक नामांकन पत्र दाखिल किए.

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र: NCP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, लिस्ट में शरद पवार सहित इन दिग्गजों के नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...