• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • इस शहर में आज होलिका की जगह होगा 'कोरोनासुर' का दहन, हाथ में है खास सूटकेस

इस शहर में आज होलिका की जगह होगा 'कोरोनासुर' का दहन, हाथ में है खास सूटकेस

मुंबई में होगा कोरोनासुर का दहन.

मुंबई में होगा कोरोनासुर का दहन.

मुंबई के वर्ली में 'कोरोनासुर' का पुतले का होलिका दहन (Holika Dahan) आज होगा. अब तक देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित लोगों की संख्‍या 43 पहुंच गई है.

  • Share this:
    मुंबई. देश-दुनिया में इस समय कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण खौफ फैला हुआ है. विश्‍व में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID 19) से 95 हजार से अधिक लोग पीड़ित हैं. वहीं इस बार लोग होली (Holi) के त्‍योहार पर कोरोना वायरस से डरे हुए हैं. आज होलिका दहन (Holika Dahan) होना है. मुंबई में इसे कुछ खास बनाने की कोशिश की गई है. यहां आज होने वाले होलिका दहन में कोरोना वायरस का पुतला दहन होगा. इस पुतले को 'कोरोनासुर' नाम दिया गया है. यह पुतला कई मायनों में खास है. इसके हाथ में एक सूटकेस पकड़ाया गया है.

    सूटकेस में लिखा है 'आर्थिक मंदी'
    कोरोना वायरस का यह पुतला मुंबई के वर्ली में लगाया गया है. 'कोरोनासुर' के हाथ में जो सूटकेस है, उसमें लिखा हुआ है 'आर्थिक मंदी.' ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के शेयर बाजार धड़ाम हो रहे हैं. 'कोरोनासुर' के दहन को लेकर लोगों के बीच काफी उत्‍साह है. लोग इसका दहन करके इसका नाश करना चाहते हैं.

    देश में संक्रमित लोगों की संख्या 43 पर पहुंची
    बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर और केरल के एर्णाकुलम से एक-एक नया मामला सामने आया है. साथ ही बताया कि देश में कोरोना वायरस से अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है.

    3 हजार नमूनों की हुई जांच
    एक बयान जारी कर मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि रविवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिल में अस्पताल के पृथक वार्ड में जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह कोविड-19 की जांच में निगेटिव पाया गया था. उसे सऊदी अरब से लौटने के बाद कोरोना वायरस के लक्षणों के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. कोविड-19 की जांच के संबंध में लिए गए कुल 3,003 नमूनों में से 43 की जांच पॉजिटिव पाई गई जबकि 2,694 निगेटिव निकले. इनमें केरल के वे तीन मरीज भी थे, जिन्हें पिछले महीने सेहत में सुधार आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

    8 लाख से अधिक अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों की हुई जांच
    अब तक 8,255 उड़ानों से आए 8,74,708 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की हवाईअड्डों पर जांच की गई है, जिनमें से 1,921 यात्रियों में लक्षण नजर आए थे. इनमें से करीब 177 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, 33,599 यात्रियों को निगरानी में रखा गया है जबकि 21,867 यात्रियों ने निगरानी अवधि पूरी कर ली है. मंत्रालय ने लोगों से अपना यात्रा इतिहास स्पष्ट तौर पर बताने और स्वत: उल्लेख वाले फॉर्म ठीक से भरने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन स्थिति, उठाए गए कदमों और राज्यों की भविष्य की तैयारियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और उनकी समीक्षा कर रहे हैं.

    चीन में 3,119 लोगों की मौत
    चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है. जनवरी के बाद से किसी एक दिन में हुई ये सबसे कम मौतें हैं. वहीं संक्रमण के नये मामलों में भी कमी देखी गई है और रविवार को ऐसे महज 40 मामले दर्ज किए गए. वायरस के मामलों में लगातार देखी जा रही गिरावट के बाद अधिकारियों ने वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में 11 अस्थायी अस्पतालों को बंद कर दिया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को बताया कि देश भर में 40 नए मामले सामने आए और रविवार को 22 लोगों की मौत हो गए.
    (भाषा इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें: चार और लोगों में हुई कोरोना वायरस की पुष्टि, यूपी और दिल्ली में मिले नए मरीज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज