CST ओवर ब्रिज हादसा: मुंबई में एक साल में दूसरा बड़ा हादसा, जिम्मेदार कौन?

बीएमसी और रेलवे के इस ब्लेमगेम में जाने और कितने लोगों की बलि चढ़ेगी. पर जिनके अपने इस हादसे का शिकार हुए हैं वो तो सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर इन मौतों का जिम्मेदार कौन है?

News18Hindi
Updated: March 14, 2019, 10:35 PM IST
CST ओवर ब्रिज हादसा: मुंबई में एक साल में दूसरा बड़ा हादसा, जिम्मेदार कौन?
कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा का दावा- 6 महीने पहले हुआ था इस ब्रिज की ऑडिट, बताया था पूरी तरह सेफ
News18Hindi
Updated: March 14, 2019, 10:35 PM IST
मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के बाहर बना फुट ओवर ब्रिज गुरुवार को ढह गया. इस हादसे में 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 34 लोगों के घायल होने की सूचना है. ऐसी ही घटना पिछले साल भी हुई थी, जहां अंधेरी के जीके गोखले रोड ओवर ब्रिज ढह जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी. वहीं मुंबई के परेल-एलफिंस्टन स्टेशन के पास बने पुल पर ज्यादा भीड़ की वजह से भगदड़ मच गई जिससे एक बड़ा हादसा हुआ और 22 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 30 लोग घायल हो गए थे. ऐसा बताया गया है कि इस पुल पर बढ़ते बोझ की शिकायत पुरानी थी और ये अंदेशा भी था कि कोई हादसा हो सकता है. शुक्रवार को भारी बारिश के बीच भीड़ एक साथ आई और भगदड़ मच गई. साल दर साल लगातार हो रही इन घटनाओं के लिए आखिर जिम्मेदार कौन है? सीएसटी रेलवे स्टेशन की घटना के बाद ये सवाल जब रेलवे विभाग से पूछ गया तो जवाब में उन्होंने आरोप प्रत्यारोप का खेल शुरू कर दिया. हादसे पर रेलवे का जवाब था कि ये ओवरब्रिज बीएमसी का है, हम पीड़ितों के लिए अपना सहयोग कर रहे हैं. रेलवे के डॉक्टर और कर्मी राहत और बचाव कार्यों में बीएमसी के साथ सहयोग कर रहे हैं.
Loading...

वैसे आपको बता दें कि हर साल हो रहे इन हादसों के बाद पल्ला झाड़ने का सिलसिला शुरू हो जाता है. साल बदल जाता है हादसे की जगह बदल जाती है पर नहीं बदला तो बीएमसी और रेलवे का जवाब. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अंधेरी ब्रिज हादसे के बाद भी मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) और रेलवे ने जिम्मेदारी से ठीक ऐसे ही पल्ला झाड़ लिया था. बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त ने कहा था कि पुल बीएमसी ने बनाया था लेकिन, इसके रखरखाव की जिम्मेदारी रेलवे की थी. वहीं, पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रवीन्द्र भापकर ने कहा कि पुल बीएमसी ने बनाया था और मरम्मत की जिम्मेदारी भी बीएमसी की ही है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...