महाराष्ट्र में सुधारा गया कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा, 1409 मृतक बढ़े
Mumbai News in Hindi

महाराष्ट्र में सुधारा गया कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा, 1409 मृतक बढ़े
BMC ने ICU बेड्स और वेंटिलेटर की जानकारी के लिए एक मोबाइल एप शुरू किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर) (AP)

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना (Corona Virus) से हुई मौतों के आंकड़े में सुधार किया है. 1409 मौतों को आंकड़े में जोड़ा गया है. इससे पहले इन्हें आधिकारिक आंकड़े में नहीं दिखाया जा रहा था. मामले पर सियासी बवाल होता भी दिख रहा था.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोविड-19 (Covid-19)  की वजह से हुई मौतों के आंकड़े को सुधारा (Data Fixed) गया है. राज्य सरकार ने आधिकारिक आंकड़े में 1409 और मौतों को शामिल किया है. अब राज्य में कोरोना की वजह से हुई कुल मौतों की संख्या 5537 हो गई है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 917 मृतकों को जोड़े जाने के बाद कुल संख्या 3,167 हो गई है. गौरतलब है कि इससे पहले खबर आई थी कि मुंबई में 451 मौतें रिकॉर्ड से गायब है. इसे अब बृहनमुंबई मुनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने सुधार लिया है. ये प्रक्रिया इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डेटा मिलान के फैसले के बाद शुरू हुई है.

नए आंकड़ों से राज्य में बढ़ी डेथ रेट
नए आंकड़े सामने आने के बाद अब महाराष्ट्र की डेथ रेट काफी बढ़ गई है. अब राज्य की डेथ रेट 4.8 हो गई है. जबकि राष्ट्रीय आंकड़ा 2.8 का है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक डेटा में गड़बड़ी तब सामने आई जब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डेटा के साथ मिलान किया गया. ये प्रक्रिया लंबी चली थी और बीते 6 जून को खत्म हुई थी. इस प्रक्रिया के दौरान डेटा का विश्लेषण किया गया था, गलत केसों को हटाया गया था और कोरोना से मरने वाले मरीजों के बारे में जानकारी अपडेट की गई थी. साथ ही वर्तमान संक्रमितों की संख्या के डेटा को भी अपडेट किया गया था.

क्या बोले अधिकारी
गौरतलब है कि 11 जून को राज्य के हेल्थ सेक्रेटरी प्रदीप व्यास ने सभी जिलों को आदेश दिया था कि ऩए आंकड़े 15 जून तक अपडेट कर दिए जाएं. इंडियन एक्सप्रेस पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदीप व्यास ने कहा है कि सरकार कोई आंकड़ा छुपाना नहीं चाहती. सारी प्रक्रिया पारदर्शिता के लिए की जा रही है. वहीं एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अभी ये प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है और राज्य में मौतों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.



पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लगाए आंकड़े छुपाने के आरोप
इस बीच महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री व बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनकी सरकार पर निशाना साधा. फडणवीस ने आरोप लगाया कि राज्‍य सरकार कोरोना वायरस से हो रही मौतों का आंकड़ा दबा रही है. इसके संबंध में उन्‍होंने महाराष्‍ट्र सरकार को एक पत्र लिखा है. देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करके सवाल किए, 'मुंबई में कोविड 19 के कारण हुई 950 से अधिक मौतों को क्‍यों दबाया गया? ऐसी बड़ी लापरवाही क्‍यों की गई?

ये भी पढ़ें:

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत ने चीन को दिया करारा जवाब, 43 चीनी सैनिक हताहत

चीनी सैनिकों से झड़प में शहीद सैनिक की मां ने कहा- दुखी हूं लेकिन बेटे पर गर्व
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज