लाइव टीवी
Elec-widget

फ्लोर टेस्ट के बीच ही BJP का हंगामा, पहले देवेंद्र फडणवीस ने सत्र बुलाने को बताया गलत, फिर कर गए वॉकआउट

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 3:18 PM IST
फ्लोर टेस्ट के बीच ही BJP का हंगामा, पहले देवेंद्र फडणवीस ने सत्र बुलाने को बताया गलत, फिर कर गए वॉकआउट
फडणवीस ने कहा, प्रोटेम स्पीकर को बदलने की क्या जरूरत थी

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि विशेष सत्र ही नियमों के अनुसार नहीं बुलाया गया है. साथ ही उन्होंने प्रोटेम स्पीकर के बदले जाने पर भी विरोध जताया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 3:18 PM IST
  • Share this:
मुबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा में उद्धव ठाकरे सरकार के फ्लोर टेस्ट के दौरान जमकर हंगामा हुआ. इस दौरान पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि यह विशेष सत्र नियमों के खिलाफ बुलाया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रोटेम स्पीकर को क्यों बदला गया, क्यों विधायकों पर अभी भी शक किया जा रहा है.

शपथ भी संविधान के खिलाफ ली गई
फडणवीस ने कहा कि जिस तरह से शपथ ली गई उस पर भी मुझे आपत्ति है. जिस पर प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि सदन के बाहर क्या हुआ उस पर बात नहीं करनी चाहिए. उसके बाद फडणवीस ने कहा, 'मुझे संविधान पर बात करने का अधिकार है. अगर ऐसा नहीं है तो मुझे यहां बैठने की जरूरत नहीं है. जिस तरह से शपथ ली गई वह संविधान के खिलाफ थी. उसमें कई नाम लिए गए जो राज्यपाल की ओर से लिखी गई शपथ में नहीं थे.'


Loading...

प्रोटेम स्पीकर पर उठाए सवाल
फडणवीस ने कहा कि जब तक नए स्पीकर का चयन नहीं होता तब तक प्रोटेम स्पीकर रहने जरूरी होती है. अगर यह वही अधिवेशन चल रहा है तो प्रोटेम स्पीकर क्यों बदला गया? यह देश के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. इस सरकार को ऐसा क्या डर था या जरूरत थी कि प्रोटेम स्पीकर को बदल दिया गया. यह संविधान के नियमों का उल्लंघन है. स्पीकर के चुनाव से पहले फ्लोर टेस्ट नहीं किया जा सकता.

कर दिया वॉकआउट
इसके बाद देवेंद्र फडणवीस समेत बीजेपी के 105 विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया. बाद में सदन के बाहर पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूरी कार्यवाही ही नियमों के खिलाफ हो रही है. इस विशेष सत्र को बुलाने की जानकारी रात 1 बजे दी गई. साथ ही प्रोटेम स्पीकर को भी बदल दिया गया. गौरतलब है कि सदन के अंदर हो रही कार्यवाही के दौरान उद्धव सरकार के पक्ष में 169 विधायकों वोट किया.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के लिए कांग्रेस ने चुना नाना पटोले का नाम

महाराष्ट्र शक्ति परीक्षण से पहले बीजेपी ने चला अपना अंतिम दांव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 2:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...