Home /News /maharashtra /

mumbai drenched in two days of continuous rain colaba records highest single day rainfall in july month dpk

दो दिन की बारिश में सराबोर हुई मुंबई, कोलाबा में 1 दिन में सबसे ज्यादा वर्षा का रिकॉर्ड


मुंबई में लगातार दो दिन की बारिश में ज्यादातर क्षेत्र जलमग्न हो गए. कोलाबा में जुलाई महीने में 1 दिन में अब तक की सर्वाधिक बारिश हुई. (File Photo)

मुंबई में लगातार दो दिन की बारिश में ज्यादातर क्षेत्र जलमग्न हो गए. कोलाबा में जुलाई महीने में 1 दिन में अब तक की सर्वाधिक बारिश हुई. (File Photo)

कोलाबा ने पिछले 8 वर्षों में जुलाई महीने में 1 दिन की सबसे भारी बारिश का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले 16 जुलाई 2014 को कोलाबा में 228 मिमी बारिश हुई थी. आईएमडी कोलाबा ऑब्जर्वेटरी ने शुक्रवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 227.8 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि आईएमडी सांताक्रूज ऑब्जर्वेटरी ने 175 मिमी बारिश दर्ज की.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई: मुंबई में लगातार दूसरे दिन तेज बारिश ने पूरे शहर को सराबोर किया. शहर के कुछ हिस्सों में बहुत तेज बारिश देखी गई. आईएमडी के मुताबिक 227.8 मिमी तक पानी गिरा. कोलाबा ने पिछले 8 वर्षों में जुलाई महीने में 1 दिन की सबसे भारी बारिश का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले 16 जुलाई 2014 को कोलाबा में 228 मिमी बारिश हुई थी. आईएमडी कोलाबा ऑब्जर्वेटरी ने शुक्रवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 227.8 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि आईएमडी सांताक्रूज ऑब्जर्वेटरी ने 175 मिमी बारिश दर्ज की.

दोपहर तक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार के लिए अपने पूर्वानुमान को ‘येलो’ से ‘ऑरेंज’ अलर्ट में अपग्रेड कर दिया. ‘येलो’ अलर्ट अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ‘ऑरेंज’ अलर्ट भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत देता है. क्षेत्र-वार वर्षा चार्ट से पता चलता है कि जी-साउथ (लोअर परेल, वर्ली), जी-नॉर्थ (दादर), और एच-वेस्ट (बांद्रा) वार्डों के कुछ हिस्सों में 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो इन क्षेत्रों में जलभराव का एक मुख्य कारण था. सिविल अफसरों का कहना ​है कि आईएमडी ने गुरुवार को मुंबई में हुई भारी बारिश के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की थी.

दरअसल, गुरुवार देर रात आईएमडी ने अपने अलर्ट को ‘ऑरेंज’ से ‘रेड’ में अपग्रेड कर ‘रेड’ दिया था. मुंबई में जुलाई की बारिश भले ही धमाकेदार अंदाज में शुरू हुई हो, लेकिन आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि इस सप्ताहांत तक मानसून की तीव्रता कम हो जाएगी. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत तक मुंबई में बारिश की गतिविधि कम हो जाएगी, लेकिन अगले सप्ताह फिर से भारी बारिश की उम्मीद की जा सकती है.

अधिकारी ने कहा, ‘मुंबई में जो तेज बारिश हो रही है, वह अपतटीय ट्रफ और लगातार तेज पछुआ हवाओं के कारण हो रही है। हालांकि, सप्ताहांत तक इसके कम होने की संभावना है.’ आईएमडी के मुताबिक निरंतर बारिश की गतिविधि ने कोलाबा क्षेत्र में कमी को पूरा करने में भी मदद की है. आईएमडी ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक कोलाबा में इस मानसून सीजन में अब तक दर्ज की गई कुल वर्षा 589 मिमी रही है, जो सामान्य से 25 मिमी अधिक है. जबकि आईएमडी सांताक्रूज ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक क्षेत्र में अब तक 467 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 99 मिमी कम है.

Tags: Monsoon, Mumbai, Mumbai Rain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर