लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: वंशवाद का रहा बोलबाला, जनता ने इन्हें सौंपी राजनीतिक विरासत

भाषा
Updated: October 26, 2019, 8:36 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: वंशवाद का रहा बोलबाला, जनता ने इन्हें सौंपी राजनीतिक विरासत
महाराष्ट्र विधानसभा के नतीजों में वंशवाद भी छाया रहा. कई नेताओं के बेटे-भतीजे जीत कर आए हैं (Demo Pic)

पर्ली में निवर्तमान विधायक और मंत्री पंकजा मुंडे को उनके चचेरे भाई और वरिष्ठ एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने हराया.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में 14 वीं विधानसभा (Maharashtra Assembly Election) के संपन्न हुए हालिया चुनाव में लोगों ने वंशवाद (Nepotism) की बेल को राजनीति में बढ़ने का मौका दिया. इन चुनावों में महाराष्ट्र के कई नामी-गिरामी राजनीतिक परिवारों के रिश्तेदार विधायक के तौर पर निर्वाचित होने में कामयाब रहे. एनसीपी संस्थापक शरद पवार के भतीजे और बारामती के विधायक अजित पवार को भतीजे रोहित पवार का भी साथ मिलेगा. रोहित पवार ने भाजपा के विधायक और मंत्री राम शिंदे को करजात जामखेड़ से हराया.

विलासराव देशमुख के दोनों बेटों ने जीता चुनाव
अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा के भतीजे रानाजगजीत सिन्हा पाटिल भाजपा के टिकट पर तुलजापुर से चुने गए. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे- अमित और धीरज देशमुख लातूर सिटी और लातूर ग्रामीण सीटों से जीते. एनसीपी के लिए बबन शिंदे ने अपनी मढा सीट कायम रखी और छोटे भाई संजय शिंदे सोलापुर जिले में एनसीपी समर्थित निर्दलीय के तौर पर करमाला से जीते. एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने नासिक जिले में येओला सीट बरकरार रखी जबकि उनके बेटे पंकज को नंदगांव सीट पर हार का सामना करना पड़ा.

पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल के बेटे को भी मिली जीत

पर्ली में निवर्तमान विधायक और मंत्री पंकजा मुंडे को उनके चचेरे भाई और वरिष्ठ एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने हराया. नासिक पश्चिम में सीमा हीरे ने राकांपा की अपनी रिश्तेदार अपूर्वा हिरे को हराया. निलंगा में भाजपा के मंत्री संभाजी पाटिल निलंगेकर और उनके चाचा और कांग्रेस उम्मीदवार अशोक निलंगेकर के बीच मुकाबला था. संभाजी पाटिल को यहां पर जीत मिली. अशोक पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर के बेटे हैं.

सुशील कुमार शिंदे की बेटी परिणति शिंदे लगातार तीसरी बार जीतीं
बीड में इसी तरह का मुकाबला हुआ, जहां एनसीपी के संदीप क्षीरसागर ने चाचा और मंत्री जयदत्त क्षीरसागर को हराया. इसके विपरीत अहेरी सीट पर एनसीपी के धर्मराव अतराम ने अपने भतीजे और भाजपा उम्मीदार अंबरीश अतराम को हराया. नई पीढ़ी से पारिवारिक विरासत को आगे ले जाने के लिए आने वाले नेताओं में एनसीपी नेता सुनीत तटकरे की बेटी अदिति ने श्रीवर्द्धन से जीत हासिल की जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे की बेटी परिणति शिंदे लगातार तीसरी बार सोलापुर सिटी मध्य सीट बरकरार रखने में कामयाब रहीं.
Loading...

नारायण राणे के बेटे पर भी लोगों ने जताया भरोसा
पुसाड में एनसीपी नेता मनोहर नाइक के बेटे इंद्रनील ने भाजपा टिकट पर लड़ रहे निलय को हराया. दपोली में शिवसेना के मंत्री रामदास कदम के बेटे योगेश को जीत मिली जबकि शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत के भाई सुनीत राउत मुंबई के विखरोली निर्वाचन क्षेत्र में जीते. बहुजन विकास आघाड़ी के उम्मीदवार पिता-पुत्र हितेंद्र ठाकुर और क्षितिज ठाकुर,  वसई और नालासोपारा से जीते. शिवसेना के नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे ने ठाणे में पचपकडी सीट कायम रखी. उनके बेटे श्रीकांत, कल्याण सीट से सांसद हैं. तो कंकावली में नितेश राणे ने अपनी सीट कायम रखी जबकि पिता नारायण राणे भाजपा सांसद हैं.

संतोष दानवे ने अपनी भोकारदन सीट पर फिर जीत हासिल की जबकि उनके पिता केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे जालना से सांसद हैं. राधाकृष्ण विखे पाटिल शिरडी सीट पर जीतने में कामयाब रहे जबकि पुत्र सुजय विखे पाटिल अहमदनगर से भाजपा सांसद हैं.

निर्दलीय उम्मीदवार रवि राणा ने अपनी बदनेरा सीट कायम रखी. उनकी पत्नी नवनीत राणा अमरावती से लोकसभा सदस्य हैं. राज्य से कांग्रेस के इकलौते सांसद सुरेश धानोरकड़ की पत्नी प्रतिभा वरोड़ा से जीतने में सफल रहीं. राहुल नरवेकर ने भाजपा के टिकट पर कोलाबा सीट से जीत हासिल की जबकि उनके ससुर रामराजे नाइक निंबालकर विधान परिषद के सभापति और राकांपा नेता हैं. कांग्रेस के दिवंगत नेता पतंगराव कदम के बेटे विश्वजीत कदम पालुस काडेगांव से जीतने में कामयाब रहे.

ये भी पढ़ें:


मजदूर का बेटा बीजेपी के टिकट पर बना विधायक,कहा-अब राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा


महाराष्ट्र: शिवसेना विधायकों की इस मांग से फंस सकता है पेंच, BJP की चिंता बढ़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 7:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...