लाइव टीवी

जाकिर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की अर्जी लेकर अदालत पहुंचा ईडी

News18Hindi
Updated: September 23, 2019, 11:04 PM IST
जाकिर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की अर्जी लेकर अदालत पहुंचा ईडी
प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष अर्जी दायर कर विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है.

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सोमवार को मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष अर्जी दायर कर विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (Zakir Naik) को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है. नाइक 193 करोड़ रुपए के धन शोधन (Money Laundering) के आरोपों का सामना कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 11:04 PM IST
  • Share this:
मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सोमवार को मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष अर्जी दायर कर विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (Zakir Naik) को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है. नाइक 193 करोड़ रुपए के धन शोधन (Money Laundering) के आरोपों का सामना कर रहा है. ऐसा माना जाता है कि वह मलेशिया में है. ईडी ने अर्जी दायर कर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है. अदालत ने कहा कि वह 30 सितंबर को याचिका पर सुनवाई करेगी. पिछले सप्ताह अदालत ने 2016 के धन शोधन मामले में नाइक के खिलाफ नया गैर-जमानती वारंट जारी किया था.

जाकिर नाइक ने 2016 में छोड़ दिया था भारत
केंद्रीय एजेंसी ने अभी तक नाइक के दो सहयोगियों आमिर गजदार और नजमुद्दीन साथक को गिरफ्तार किया है. 53 वर्षीय कट्टरपंथी उपदेशक जाकिर नाइक ने 2016 में भारत छोड़ दिया था और मुस्लिम बहुल मलेशिया चला गया था जहां उसे स्थायी निवास की अनुमति मिल गई. ईडी ने गैरकानूनी गतिविधियां निवारण कानून (यूएपीए) के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दायर प्राथमिकी पर 2016 में उस पर मामला दर्ज किया था.

जाकिर की इन संपत्तियों को ईडी ने कर लिया है कुर्क

अधिकारी धन शोधन और घृणा भरे भाषणों के जरिए चरमपंथ को भड़काने के आरोप में विवादित उपदेशक की तलाश कर रहे हैं. इस साल जुलाई में अदालत ने नाइक के खिलाफ सम्मन जारी किया था. एजेंसी ने चेन्नई में इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल, दस फ्लैट, तीन गोदाम, पुणे तथा मुंबई में दो इमारतें और जमीन समेत नाइक की संपत्तियां कुर्क कर ली थी और बैंक खाते जब्त कर लिए थे.

ये भी पढ़ें - 

OMG! बिना पेट्रोल के चलती है यह बाइक, खासियतें जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Loading...

समाजवादी पार्टी में शामिल नहीं होंगे शिवपाल सिंह यादव, प्रसपा ने किया खंडन

83 साल के बुजुर्ग ने किया इंग्लिश से MA, पूरी की 61 साल पुरानी तमन्ना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 10:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...