होम /न्यूज /महाराष्ट्र /मुंबई: इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करना पड़ा भारी, विस्फोट से 7 साल के मासूम की मौत

मुंबई: इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करना पड़ा भारी, विस्फोट से 7 साल के मासूम की मौत

इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करते समय विस्फोट से 7 साल के बच्चे की मौत. (सांकेतिक तस्वीर)

इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करते समय विस्फोट से 7 साल के बच्चे की मौत. (सांकेतिक तस्वीर)

वसई में एक इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी घर के अंदर चार्ज करने के दौरान अचानक उसमें जोरदार विस्फोट हुआ. जिसके कारण झुलसने से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी चार्ज करने के दौरान अचानक उसमें विस्फोट हो गया.
झुलसने से 7 साल के शब्बीर अंसारी की मौत इलाज के दौरान अस्पताल में हो गई.
पुलिस ने कहा कि बैटरी के अधिक गर्म करने से विस्फोट हो सकता है.

मुंबई. वसई ईस्ट के रामदास नगर से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई. एक इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी घर के अंदर चार्ज करने के दौरान अचानक उसमें जोरदार विस्फोट हुआ. जिसकी वजह से घर में आग लग गई और उस आग में झुलसने की वजह से 7 साल के शब्बीर अंसारी की मौत इलाज के दौरान अस्पताल में हो गई. वसई माणिकपुर पुलिस अब इस मामले में एडीआर के तहत मामला दर्ज आगे की जांच में जुट गई हैं.

शब्बीर अंसारी नाम का ये बच्चा 23 सितंबर को एक इलेक्ट्रिक वाहन की अलग करने वाली बैटरी में हुए विस्फोट के बाद 80% से अधिक जल गया था. वसई में सरफराज अंसारी के घर के एक कमरे में बैटरी को चार्ज करने के दौरान विस्फोट हुआ था. शब्बीर अपनी दादी के साथ लिविंग रूम में सो रहा था. सरफराज ने रात करीब 2.30 बजे लिविंग रूम में बैटरी चार्ज करने के लिए रखी और बेडरूम में सोने चले गए. शब्बीर की मां भी बेडरूम में सो रही थी. सुबह करीब साढ़े पांच बजे विस्फोट की आवाज और उसके बाद शॉर्ट सर्किट की आवाज से वे जाग गए.

इस धमाके में जहां दादी मामूली रूप से घायल हो गई, वहीं शब्बीर गंभीर रूप से झुलस गया. उसे अस्पताल ले जाया गया जहां 30 सितंबर को शब्बीर ने दम तोड़ दिया. विस्फोट में खिड़की के शीशे टूट गए और घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. घरेलू उपकरण और गैजेट भी नष्ट हो गया. स्कूटर घर के बाहर खड़ा था और ठीक था. दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया.

आखिर क्यों लग रही इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग? क्या आपके लिए सेफ हैं बैटरी वाली गाड़ियां?

माणिकपुर पुलिस ने कहा कि बैटरी के अधिक गर्म करने से विस्फोट हो सकता है. पुलिस ने कहा कि जयपुर स्थित स्कूटर निर्माताओं को बैटरी की जांच करने के लिए कहा गया है. आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया है. सरफराज ने इस बात से इनकार किया कि बैटरी ज्यादा गर्म हो गई थी. उन्होंने कहा कि बैटरी को लगभग तीन से चार घंटे तक चार्ज करने के लिए कहा गया था. पुलिस ने निवासियों से रात के समय बैटरी और सेलफोन चार्ज नहीं करने का आग्रह किया है. पुलिस ने कहा कि ईवी बैटरियों को खुले में और वह भी निगरानी में चार्ज किया जाना चाहिए.

Tags: Electric Scooter, Electric Vehicles, Mumbai

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें