महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को कहा ‘बड़ा भाई’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे को ‘बड़ा भाई’ कहा है. सीएम बुधवार को शिवसेना के 53 वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:55 AM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को कहा ‘बड़ा भाई’
विस चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को कहा ‘बड़ा भाई’.
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:55 AM IST
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे को ‘बड़ा भाई’ कहा है. सीएम बुधवार को शिवसेना के 53 वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे. ऐसा पहली बार हुआ है कि शिवसेना के स्थापना दिवस पर दूसरी पार्टी के नेता को आमंत्रित किया गया है. इस कार्यक्रम के मंच पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों मौजूद थे.

इस बार शिवसेना-बीजेपी के सत्ता में वापसी करने पर महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री किस पार्टी का का बनेगा इसको लेकर मंच से क्या ऐलान होगा? ऐसी किसी घोषणा की संभावना को देखते हुए मीडिया की इस कार्यक्रम पर विशेष नजर थी. इसकी संभावना इसलिए जताई जा रही थी क्योंकि शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के माध्यम से महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री पद पर दावा ठोंककर महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मचा दी थी.

शिवसेना के साथ शुरू किया था अपना राजनीतिक करियर
कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों ने ही इशारो-इशारों में मुख्यमंत्री पद के दावे पर कहा कि गठबंधन के समय ही सभी विषयों पर बात हो गई है, सही समय आने पर मुख्यमंत्री पद को लेकर बात सामने आएगी. इस मौके पर देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को अपना ‘बड़ा भाई’ कहा. मंच से यह संदेश दिया गया कि बीजेपी और शिवसेना के बीच जो भी खींचतान और तनाव था वह अब दूर हो गया है, अब प्रचंड जीत हासिल करने के लिए सभी कार्यकर्ता मन से विधानसभा चुनाव में काम करें. सीएम ने कहा कि, ‘उन्होंने अपना करियर शिवसेना के साथ शुरू किया था और इस कार्यक्रम में आने पर मुझे अपने घर में आने जैसा महसूस हो रहा है’.

‘मैं बाला साहब का आशीर्वाद, उद्धव का प्यार और शिवसैनिकों की ऊर्जा लेने आया हूं’
देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुझे यहां बुलाने के बारे में मीडिया में लगातार लिखा जा रहा है. मुझे यहां बुलाने के बारे में लिखने वालों से कहना चाहता हूं कि, ‘मैं यहां बाला साहब ठाकरे का आशीर्वाद, उद्धव ठाकरे का प्यार और शिवसैनिकों की ऊर्जा लेने आया हूं.’ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन महाराष्ट्र और भारत में सबसे ज़्यादा समय तक चलने वाला गठबंधन है. फडणवीस के कार्यक्रम में आने से दोनों पार्टियों के संबंधों को एक नया आयाम मिला है. इससे यह संदेश दिया गया है कि दोनों पार्टियों के बीच कोई तनाव और मतभेद नहीं हैं.

जब दो भाई एक घर में रहते हैं तो मतभेद होते हैं: उद्धव ठाकरे
शिवसेना को बड़ा भाई संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, “जब दो भाई एक घर में रहते हैं तो मतभेद होते हैं लेकिन दोनों दलों के कार्यकर्ता चाहते थे कि मतभेद समाप्त हों और दोनों दल पहले की तरह एक साथ चुनाव लड़ें. जब बाघ और शेर एक साथ आते हैं तो जंगल पर कौन राज करेगा यह पूछा नहीं जाता. कई पार्टियों ने हमें हराने के लिए गठबंधन किया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.”

एक पार्टी के कार्यक्रम में दूसरी पार्टी के नेता को बुलाने के लिए धन्यवाद
सीएम फडणवीस ने कहा, 'शिवसेना और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के कारण हम जीते हैं, मुझे शिवसेना के कार्यक्रम में जाते समय लगता है कि अपने घर जा रहा हूं. हम सभी भगवा ध्वज के लिए लड़ रहे हैं. हमारा हिंदुत्व देश के लिए है, राष्ट्रीय स्वाभिमान के लिए है. अगर राष्ट्र को बड़ा करना है तो महाराष्ट्र को बड़ा करना ज़रूरी है. किसी एक पार्टी के स्थापना दिवस पर दूसरे पार्टी के नेताओं को बुलाने की परंपरा हमारे देश में नहीं है, इसे शुरू करने और मुझे अतिथि के तौर पर बुलाने के लिए मैं शिवसेना का धन्यवाद करता हूं.'

शिवसैनिक एक अलग रसायन है: उद्धव ठाकरे
कार्यक्रम के मंच से उद्धव ठाकरे ने कहा कि 'शिवसैनिक एक अलग रसायन है, प्यार भी बहुत करता है और दुश्मनी भी हद से ज्यादा निभाता है. सत्ता में भागीदारी शिवसेना और बीजेपी की बराबर होगी. जिस तरह हमने आपको (फडणवीस) अपने कार्यक्रम में बुलाया उसी तरह आप भी कार्यक्रम करिए और हमें बुलाइए.'

ये भी पढ़ें - 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...