लाइव टीवी

आरे में पेड़ कटने पर घमासान जारी, हिरासत में लिए गए प्रकाश आंबेडकर

News18Hindi
Updated: October 6, 2019, 7:32 PM IST
आरे में पेड़ कटने पर घमासान जारी, हिरासत में लिए गए प्रकाश आंबेडकर
मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड के निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई का विरोध करने मौके पर पहुंचे वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर को रविवार को हिरासत में ले लिया गया. (फाइल फोटो)

मुंबई (Mumbai) की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड के निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई का कुछ कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं. आरे कॉलोनी में जाने का प्रयास करने वाले दलित नेता प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) को मुंबई पुलिस ने रविवार को हिरासत में ले लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2019, 7:32 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई (Mumbai) की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड (Metro Car Shed) के निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं के समर्थन में वहां जाने का प्रयास करने वाले दलित नेता प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) को रविवार को हिरासत में ले लिया गया. आंबेडकर ने आरोप लगाया कि पेड़ की कटाई का विरोध करने वालों की आवाज को बंद करने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ‘बाहुबल’ का इस्तेमाल कर रही है.

पुलिस ने शनिवार को आरे में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी. पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया और समूह में लोगों की आवाजाही या एकत्र होने को प्रतिबंधित कर दिया. वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर गोरेगांव के निकट आरे इलाके में उन लोगों के समर्थन में पहुंचे थे, जो वहां पेड़ काटे जाने का विरोध कर रहे हैं. पुलिस ने उन्हें कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया.

कुछ समय बाद मिली रिहाई  
हिरासत से रिहा होने के बाद प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि आरे काॅलोनी के हरित क्षेत्र से हवा को साफ रखने में मदद मिलती है, जिस तरह से अरब सागर से आने वाली ताज़ा हवा मुंबई की हवा को साफ रखती है. पेड़ की कटाई का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं को चुप कराने के लिए बाहुबल का प्रयोग करने के लिए राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए आंबेडकर ने कहा कि उनकी पार्टी आरे जंगल को बचाने के मिशन को अपना समर्थन देती है.

जारी रखेंगे सभी रूपों में पेड़ों की कटाई का विरोध करना
प्रकाश आंबेडकर ने कहा, 'हम लोगों को बताया गया कि 700 पेड़ काटे गए हैं. हम सभी रूपों में पेड़ों की कटाई का विरोध करना जारी रखेंगे, भले ही हम आगामी विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सत्ता में आने में विफल क्यों न हो जाएं.’

बता दें, शनिवार को मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा की जा रही पेड़ों की कटाई को रोकने का प्रयास करने के कारण पुलिस और हरित कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गयी, इस झड़प के बाद 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था.(भाषा के इनपुट के साथ)


तेजस्वी ने गिरगिट से की नीतीश की तुलना, कहा- उनके लिए महागठबंधन के दरवाजे बंद

केशव प्रसाद मौर्य बोले, खत्म होने वाली है राम भक्तों की प्रतीक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर