Home /News /maharashtra /

Mumbai fire: इमारत में कैसे लगी आग , बीएमसी की पांच सदस्यीय कमिटी करेगी जांच

Mumbai fire: इमारत में कैसे लगी आग , बीएमसी की पांच सदस्यीय कमिटी करेगी जांच

मुंबई की एक इमारत में आग लगने के बाद वहां से उठता धुआं. (एएनआई)

मुंबई की एक इमारत में आग लगने के बाद वहां से उठता धुआं. (एएनआई)

Mumbai fire: मुंबई के ताड़देव इलाके में कल एक इमारत में भीषण आग लग गई थी. इस हादसे में छह लोगों की मौत हुई थी और 17 लोग घायल हो गए थे. बीएमसी की पांच सदस्यीय कमिटी अब इस मामले की जांच करेगी कि आखिर इमारत में आग लगने की मुख्य वजह क्या था. बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल ने 5 सदस्यीय कमिटी के गठन किया है. यह कमिटी जोन 2 के डेप्युटी म्युनिसिपल कमिश्नर की निगरानी में काम करेगी.

अधिक पढ़ें ...

मुबंई. मुंबई की एक इमारत में शनिवार को लगी भीषण आग (Fire broke out) की जांच बीएमसी (BMC) की 5 सदस्यीय टीम करेगी. बृहन्मुंबई नगर पालिका (BMC) के कमिश्नर इकबाल चहल (Iqbal Chahl) ने इसके लिए 5 सदस्यीय कमिटी का गठन किया है. यह कमिटी जोन 2 के डेप्युटी म्युनिसिपल कमिश्नर की निगरानी में काम करेगी. कमिटी में कमिश्नर के अलावा डी वार्ड के सहायक आयुक्त, मुख्य अभियंता( यांत्रिक व विद्युत), उप मुख्य अभियंता और उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी को शामिल किया गया है. कमिटी को 15 दिनों के अंदर अपनी जांच को बीएमसी कमिश्नर को सौंपनी होगी. गौरतलब है कि कल ताड़देव इलाके में भाटिया अस्पताल के पास स्थित कमला सोसाइटी (Kamla Society) नाम की 20 मंजिला इमारत में आग अल सुबह 7:30 बजे लगी. इस हादसे में छह लोगों की मौत हुई थी.

223 इमारतों को नोटिस
इस हादसे से सबक लेते हुए बीएमसी ने अग्निनिरोधक उपायों को लेकर लापरवाही बरतने वाली 223 इमारतों को भी नोटिस जारी किया है. जानकारी के मुताबिक अपनी जांच के दौरान यह कमिटी आग लगने के कारणों, आग की चपेट में आने से हुई 6 लोगों की मौत मामले की जांच करेगी. इसके साथ ही यदि इमारत के मंजूर लेआउट में कोई अनाधिकृत परिवर्तन हुआ है तो इसकी भी जांच यह कमिटी करेगी. दरअसल बीएमसी समय-समय पर मुम्बई में मौजूद ऊंची इमारतों और उनमें अग्निनिरोधक उपाय योजना की जांच करती रहती है और अगर कोई लापरवाही मिलती है तो कार्रवाई की जाती है.

डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश
हालांकि ताड़देव इलाके की कमला इमारत में लगी आग मामले की प्राथमिक जांच में फायर सिस्टम बंद होने की जानकारी सामने आई है, जिसको लेकर बीएमसी की खूब किरकिरी हुई है. ऐसे में जांच समिति का गठन करके बीएमसी डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश करने में जुटी हुई है. बता दें कि शनिवार की सुबह-सुबह ताड़देव इलाके की 20 मंजिल कमला इमारत के 18वें मंजिल पर आग लग गई थी. आग इतनी भीषण थी कि फायर ब्रिगेड को उसे कंट्रोल करने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी थी. इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई थी,जबकि 23 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

Tags: Fire, Mumbai

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर