लाइव टीवी

सावधान! Debit-Credit कार्ड का नंबर चुराकर लाखों का चूना लगा रहा था इंटरनेशनल गैंग

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 2:33 PM IST
सावधान! Debit-Credit कार्ड का नंबर चुराकर लाखों का चूना लगा रहा था इंटरनेशनल गैंग
क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नंबर चुराकर आरोपी निकालते थे पैसा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पुलिस (Police) ने बताया कि बांग्लादेश (Bangladesh) के दो युवक विभिन्न शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट से डेबिट (Debit और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का नंबर चुराते थे, इसके बाद उसमें से पैसे निकाल लेते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने डेबिट (Debit) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नंबर चुराकर ग्राहकों के पैसे निकालने के आरोप में तुर्की और बांग्लादेश के दो-दो नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस को प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बांग्लादेशी (Bangladesh) दोनों युवक विभिन्न शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट से डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नंबर इकट्ठा करते थे, इसके बाद घटना को अंजाम देते थे.

पुलिस (Police) के एक अधिकारी के मुताबिक, बंग्लादेश युवक नंबर इकट्ठा करने के बाद तुर्की के दो युवकों को दिया करते थे. इसके बाद वे दोनों डेबिट कार्ड (Debit Card) के नंबर को एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से क्लोन करते और संबंधित उपभोक्ता के बैंक खाते से सारे पैसे निकाल लेते थे. आश्चर्य की बात यह है कि ये लोग बिना पिन और ओटीपी के ही पेसै निकाल लेते थे. पुलिस में तफ्तीश में पाया कि जिन लोगों के पैसे निकाले गए, उन्होंने कभी अपना पिन या OTP नंबर किसी से शेयर नहीं किया.

चुराए पैसों को डॉलर में करते थे तब्दील
आरोपियों ने एटीएम में डेटा चुराने वाले यंत्र लगाए थे और उससे उपलब्ध डेटा का इस्तेमाल कर वह एटीएम से पैसे निकाला करते थे. इसके बाद इन पैसों को डॉलर में तब्दील कर दिया जाता था. यह गैंग मुंबई, कोलकाता, असम, त्रिपुरा समेत देश के कई अन्य राज्यों में भी सक्रिय था. पुलिस ने इनके पास से लगभग 70 लाख रुपये (डॉलर में) लैपटॉप और मोबाइल फोन बरामद किया है.

पुलिस एएसआई निर्देश देब ने कहा कि पिछले एक हफ्ते से हमें शिकायतें मिल रही थीं कि कुछ लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए, जबक उन्होंने पिन या ओटीपी भी किसी के नहीं बताया. कोलकाता हावड़ा से कई एटीएम से ये पैसे निकाले गए. जांच में जुटी पुलिस ने पता चला कि कोलकाता में उनकी लोकेशन है. इसके बाद बेलघरिया थाना पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 1:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...