BR Shetty shootout case: अंडरवर्ल्ड डॉन‌ छोटा राजन को 8 साल की सजा

Vivek Gupta | News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 9:56 PM IST
BR Shetty shootout case: अंडरवर्ल्ड डॉन‌ छोटा राजन को 8 साल की सजा
मकोका कोर्ट ने 2012 के इस मामले में प्रत्येक दोषी पर पांच- पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. (छोटा राजन की File Photo)

बीआर शेट्टी शूटआउट (B. R. Shetty Shootout) मामले‌ में मुंबई (Mumbai) की‌ मकोका कोर्ट (Mcoca Court) ने छोटा राजन (Chhota Rajan) को दोषी करार देते हुए पूरे 8 साल की‌ सजा‌ सुनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 9:56 PM IST
  • Share this:
अंडरवर्ल्ड डॉन‌ छोटा राजन (Chhota Rajan) को बीआर शेट्टी शूटआउट (B. R. Shetty Shootout) मामले‌ में मुंबई (Mumbai) की‌ मकोका कोर्ट (Mcoca Court) ने दोषी करार देते हुए पूरे 8 साल की‌ सजा‌ सुनाई है. 2012 में मुंबई के व्यापारी बी आर शेट्टी पर तीन गोलिया‌ं चली थीं, लेकिन वो इस हमले‌ में बाल-बाल बच गया‌ था.

मकोका कोर्ट ने 2012 के इस मामले में प्रत्येक दोषी पर पांच- पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. विशेष न्यायाधीश ए टी वानखेड़े ने सभी छह आरोपियों को मकोका और आईपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश) तथा 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत दोषी करार दिया है. बता दें, पिछले साल मई में इसी अदालत ने मुंबई के पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में राजन को उम्र कैद की सजा सुनाई थी.

ये है मामला
होटल कारोबारी बी आर शेट्टी पर उपनगरीय अंधेरी में अक्टूबर 2012 में मोटरसाइकिल सवार दो शूटरों ने गोली चलाई थी. उन्हें दाईं बांह में गोली लगी थी, लेकिन वह बच गए. जांच में पता चला कि छोटा राजन ने बी आर शेट्टी को मारने के आदेश दिया थे क्योंकि बी आर शेट्टी दूसरी‌ गैंग का सदस्य था और वो राजन‌ गैंग की‌ जानकारी पुलिस‌ को देता था. जब छोटा राजन ने शेट्टी‌ को जान से मारने का आदेश दिया था तब छोटा राजन विदेश में रहता था. और उसने यह काम अपने सबसे शार्प शूटर सतीष कालिया को दिया था. बता दें, पूरे गोलीबारी का प्लान सतीष कालिया ने जेल में बंद होकर ही बनाया था.

2015 में‌ छोटा राजन को इंडोनेशिया से भारत लाया गया है, फिहलाल छोटा राजन दिल्ली की जेल में बंद है. छोटा राजन के खिलाफ‍ मुंबई समेत कई. शहरों में मामले दर्ज है, जिसमें एक बी आर शेट्टी शूट आउट मामला भी था.

कौन है छोटा राजन
छोटी-मोटी चोरियां और शराब तस्करी से अपराध की दुनिया में एंट्री करने वाले छोटा राजन ने पहले राजन नायर के लिए काम किया, जिसे बड़ा राजन के नाम से भी जानते हैं. बड़ा राजन की मौत से बाद छोटा राजन ने गैंग की कमान संभाली. इसके बाद वो दाऊद से जुड़ गया और उसके इशारे पर मुंबई में काम करने लगा. वर्ष 1988 में वो भारत से दुबई चला गया था.
Loading...

ये भी पढ़ें-

DJ बजाने की अनुमति पर HC की रोक, ध्वनि प्रदूषण होने पर थाना इंचार्ज होंगे जिम्मेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 9:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...