होम /न्यूज /महाराष्ट्र /मुंबई को आज मिलेगी पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन, कई खूबियों से लैस मगर एक बड़ी चिंता भी

मुंबई को आज मिलेगी पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन, कई खूबियों से लैस मगर एक बड़ी चिंता भी

मुंबई में चलेगी पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन. (twitter.com/rajtoday )

मुंबई में चलेगी पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन. (twitter.com/rajtoday )

मुंबई में आज पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. ये एसी लोकल ताकतवर सोलर पैनल से लैस है, जिसके जरिए इसके ड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुंबई में आज पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत होने वाली है.
ये एसी लोकल ताकतवर सोलर पैनल से लैस है.
सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन 18 की तर्ज पर बनी सोलर एसी लोकल विशेष रूप से डिजाइन की गई है.

मुंबई. मुंबई में आज पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. ये एसी लोकल ताकतवर सोलर पैनल से लैस है, जिसके जरिए इसके डिब्बों में लगे पंखे और लाइट चलेंगे. मुंबई की लोकल ट्रेन के इतिहास में यह पहली बार होगा. सोलर पैनल से लैस होने के चलते बिजली की खपत कम होगी और ओवरहेड वायर पर बोझ भी कम पड़ेगा. यह एसी लोकल पश्चिम रेलवे लाइन पर चलेगी.

सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन 18 की तर्ज पर बनी सोलर एसी लोकल विशेष रूप से डिजाइन की गई हाई-पावर्ड ट्रेन है. इस ट्रेन में अंडरस्लंग मोटर्स के साथ अच्छी रफ्तार है. अंडरस्लंग मोटर सेट-अप में ट्रेन के ट्रैक्शन उपकरण को ट्रेन के नीचे पहियों के पास लगा दिया जाता है. इससे यात्रियों के लिए ज्यादा जगह बन जाती है. रेलवे का दावा है कि सोलर पैनल से लैस इस एसी लोकल मानसून में ट्रैक पर पानी भरने की हालत में भी चलाई जा सकती है.

पश्चिम रेलवे के साथ-साथ इसका ट्रायल सेंट्रल रेलवे और उत्तर रेलवे पर किया गया है, जिसमें यह सफल रही. नई एसी लोकल ट्रेन में फ्लेक्सी सोलर पैनल हैं जो वजन में हल्के हैं और 3.6 किलोवाट बिजली पैदा करने में सक्षम हैं. ये पैनल कोच के पंखे और लाइटों को पॉवर देंगे. ट्रेन के एक कोच में इसका प्रयोग किया जा रहा है. फीडबैक के आधार पर इनोवेशन को अन्य कोचों तक बढ़ाया जाएगा.

Maharashtra: मुंबई के किंग्स सर्कल रेलवे ब्रिज के नीचे फ‍िर फंसा कंटेनर ट्रक

रेलवे के भरोसे के बावजूद कुछ विशेषज्ञों को संदेह है कि अंडरस्लंग मोटर मॉनसून के समय पानी से भरी पटरियों में डूब जाएगी, जिससे ट्रेन की आवाजाही पर असर होगा. मानसून के दौरान ट्रेनों के फंसने की समस्या सदियों पुरानी समस्या है. गंभीर जलजमाव और पटरियों पर बाढ़ के हालात कई संकटों को पैदा करते हैं. फिर भी यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि सोलर एसी लोकल ट्रेन अंडरस्लंग मोटर्स के साथ कैसे चलती है.

Tags: Local Trains, Mumbai, Mumbai railway

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें