लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: सरकार बनाने की कवायद तेज, कांग्रेस-NCP और शिवसेना ने की पहली गुप्त बैठक

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 8:56 PM IST
महाराष्ट्र: सरकार बनाने की कवायद तेज, कांग्रेस-NCP और शिवसेना ने की पहली गुप्त बैठक
गुप्त बैठक में तय हुई ये बातें

महाराष्ट्र (Maharashtra) में नई सरकार बनाने के लिए शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) की पहली बैठक गुप्त स्थान पर सम्पन्न हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 8:56 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में नई सरकार बनाने के लिए शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) की पहली बैठक गुप्त स्थान पर सम्पन्न हुई. इस बैठक में शिवसेना की तरफ से सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे शामिल हुए. कांग्रेस की तरफ से मानिकराव ठाकरे और पृथ्वीराज चौहान दिखे तो एनसीपी की तरफ से नवाब मलिक, छगन भुजबल और जयंत पाटिल मीटिंग का हिस्सा बने. तीनों ही पार्टियों की पुरजोर कोशिश है कि नई सरकार बनाने के पहले कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाया जाए, जिसके तहत सरकार चलाने में आसानी हो, साथ ही साथ विभागों के बंटवारे पर भी मंथन जारी है.

प्रो-मुस्लिम या प्रो-हिंदू के एजेंडे से बनाई दूरी
शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी द्वारा बनाए गए इस नए गठबंधन में कोशिश है कि जरूरी मुद्दों को शामिल किया जाए. जिसमें किसानों की समस्याओं से लेकर महाराष्ट्र के विकास तक को तरजीह दी जाए, जबकि मेनिफेस्टो में प्रो-मुस्लिम या प्रो-हिंदू के एजेंडे को इस कॉमन मिनिमम प्रोग्राम से दूर रखने की कोशिश की जा रही है. हालांकि सभी पार्टियों ने साफ कर दिया है कि इस कार्यक्रम को बनाने में कुछ समय लग सकता है और ऐसे में वह कोई भी कदम फूंक-फूंक कर रखेंगे.

न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चल रही है गुप्त बैठक

दोनों धड़ों (कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना) को पता है कि वो अलग-अलग विचारधारा से आते हैं और ऐसे में थोड़ी सी भी गलती एक दूसरे के वोट बैंक का नुकसान कर सकती है. शायद यही वजह है कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाने के लिए अलग-अलग जगहों पर गुप्त मीटिंग की जा रही है. पहले कांग्रेस और एनसीपी साथ में बैठकर कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बना रही थे. अब उस मीटिंग के दौरान शिवसेना के लोगों को भी शामिल किया जा रहा है, ताकि पारदर्शी तरीके से तीनों पार्टियों का एक एजेंडा बनाया जाए जिसके तहत सरकार चलाई जा सके.

ये भी पढे़ें:

NCP बोली- शिवसेना के CM पर ऐतराज नहीं, मंत्री पद पर चर्चा बाकी
Loading...

जो बातें बंद कमरे में तय हुई वो अमित शाह ने PM को नहीं बताईं: संजय राउत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 7:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...