Home /News /maharashtra /

भगत सिंह कोश्यारी और मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में ‘हुनर हाट’ का किया उद्घाटन

भगत सिंह कोश्यारी और मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में ‘हुनर हाट’ का किया उद्घाटन

हुनर हाट का आयोजन दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में आयोजित किया जा रहा है (फाइल फोटो)

हुनर हाट का आयोजन दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में आयोजित किया जा रहा है (फाइल फोटो)

मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने बताया कि ‘हुनर हाट’ का आयोजन अगले साल 10 से 20 जनवरी के बीच लखनऊ, 11 से 19 जनवरी के बीच हैदराबाद और आठ से 16 फरवरी के बीच इंदौर में किया जाएगा.

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) और केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स (Bandra Kurla Complex) में रविवार को हुनर हाट (Hunar Haat) का उद्घाटन किया.

    कलाकारों और शिल्पकारों के काम को दिया जाएगा बढ़ावा 
    नकवी के नेतृत्व में हुनर हाट के रूप में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने एक मंच उपलब्ध कराया है, जिसमें अल्पसंख्यक समुदायों के कलाकारों और शिल्पकारों के काम को बढ़ावा दिया जाएगा. इसका आयोजन बीकेसी के एमएमआरडीए ग्राउंड पर 20 दिसंबर से 31 दिसंबर तक किया जाएगा.

    हुनर हाट में 180 दुकानें
    नकवी के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार हुनर हाट में 180 दुकानें लगाई गई हैं, जहां देश भर से महिला कारीगरों और शिल्पकारों सहित करीब 400 कारीगर भाग ले रहे हैं. पारंपरिक नृत्य, संगीत, कव्वाली और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा हर दिन प्रसिद्ध कलाकारों की प्रस्तुति भी आगंतुकों के लिए प्रमुख आकर्षण होगी.

    बयान में कहा गया कि हंसराज हंस, सायरा खान, सुप्रिया जोशी, राहुल जोशी, फरहान साबरी, तरन्नुम मल्लिक, प्रेम भाटिया, हरजोत कौर, मिक्की सिंह नरूला, मुकेश पंचोली, गुल सक्सेना जैसे कलाकार हाट में अपनी प्रस्तुति देंगे.

    बयान में कोश्यारी के हवाले से कहा गया कि ‘हुनर हाट’ देश भर के कारीगरों और शिल्पकारों की छिपी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी मंच है. उन्होंने कहा कि हुनर हाट जैसे कार्यक्रम जरूरतमंद कारीगरों को आर्थिक रूप से सशक्त कर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर रहे हैं.

    बयान के अनुसार नकवी ने कहा कि अब तक आयोजित हुनर हाट भारत के स्वदेशी और पारंपरिक विरासत को बढ़ावा देने और विलुप्त होने के कगार पर खड़े कारीगरों तथा शिल्पकारों की विरासत को संरक्षित करने का एक प्रभावी एवं सफल मंच बन गए हैं. नकवी ने कहा कि हाट ने अन्य लोगों को काम और रोजगार के अवसर प्रदान करने में भी मदद की है.

    मंत्री ने बताया कि ‘हुनर हाट’ का आयोजन अगले साल 10 से 20 जनवरी के बीच लखनऊ, 11 से 19 जनवरी के बीच हैदराबाद और आठ से 16 फरवरी के बीच इंदौर में किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-

    शिवसेना ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- सावरकर को कठघरे में खड़ा करना फैशन

    CAA पर गडकरी ने कहा- मुस्लिमों के पास 150 विकल्प, हिंदुओं के पास केवल भारत

    Tags: Bhagat Singh Koshyari, Maharashtra, Mukhtar abbas naqvi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर