हाईटेक हुई मुंबई पुलिस, पल भर में सामने होगी किसी भी आरोपी की जन्मकुंडली

मुंबई पुलिस के पास अब एक ऐसा हथियार आ गया है कि अब किसी भी आरोपी की जन्मकुंडली कुछ ही सेकेंड में पुलिस के सामने होगी. AMBIS नाम के इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके पुलिस एक ही झटके में ही किसी भी आरोपी की पूरी जानकारी दे सकती है.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 3:55 PM IST
हाईटेक हुई मुंबई पुलिस, पल भर में सामने होगी किसी भी आरोपी की जन्मकुंडली
हाई-टेक हुई मुंबई पुलिस, पल भर में सामने होगी किसी भी आरोपी की जन्मकुंडली. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 3:55 PM IST
मुंबई पुलिस के पास अब एक ऐसा हथियार आ गया है कि किसी भी आरोपी की पूरी जन्मकुंडली कुछ ही सेकेंड में पुलिस के सामने होगी. AMBIS नाम के इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके अब मुंबई पुलिस एक ही झटके में ही किसी भी आरोपी की पूरी जानकारी दे सकती है. मुंबई पुलिस का दावा है की यह तकनीक सिर्फ मुंबई पुलिस के पास है.

इस सॉफ्टरवेयर में मुंबई पुलिस ने सारे आरोपी, सारे दोषी, जमानत पर बाहर आरोपियों की पूरी डिटेल अपलोड कर ली है. इसमें आरोपियों के आंखों की रेटिना, दोनों हाथों के अंगुलियों के निशान, पूरे चेहरे के फोटो और पूरा पता लिखा है. ये सारे आंकड़े अब मुंबई पुलिस के पास हैं.

मुंबई पुलिस ने अपने सभी 94 पुलिस स्टेशनों में AMBIS सॉफ्टरवेयर लगा दिए हैं. मुंबई के पुलिस स्टेशन में News18 इंडिया ने इसका लाइव डेमो भी लिया. सबसे पहले पुलिस एक आरोपी को लाती है, उसकी पूरी डिटेल उसमें अपलोड करती है. अंगुलियों के निशान लेती है, फोटो लेती है और IRIS से आंखों के रेटिना के भी निशान लेती है.

साइबर सेल के आईजी ब्रिजेश सिंह के मुताबिक, इससे हम पूरे राज्य क्या पूरे देश में छिपे हुए आरोपियों को खोज सकते है, लेकिन उस आरोपी की डिटेल हमारे पास पहले से होना जरुरी है. अगर किसी आरोपी का चेहरा सीसीटीवी में दिख गया तो हम उसकी पहचान अब कुछ ही सेकेंडों में कर सकते हैं. इससे पहले ये सारे काम मुंबई पुलिस मैन्युअली करती थी.

रिपोर्ट - विवेक गुप्ता 

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र की सियासत में अचानक क्यों सबसे अहम हो गए हैं राज ठाकरे?
Loading...

महाराष्ट्र की राजनीति में दो शब्दों का बोलबाला, बोलते ही जाता है हाईकमान को फोन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 11:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...