लाइव टीवी

BJP-शिवसेना में 'बड़ा भाई कौन' का मुद्दा खत्म, हिंदुत्व दोनों दलों को जोड़ने वाली डोर

भाषा
Updated: October 5, 2019, 9:06 AM IST
BJP-शिवसेना में 'बड़ा भाई कौन' का मुद्दा खत्म, हिंदुत्व दोनों दलों को जोड़ने वाली डोर
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के ऐलान को लेकर शुक्रवार को बीजेपी-शिवसेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सीएम देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadnavis) ने हिंदुत्व (Hindutva) को बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) को जोड़ने वाली डोर करार देते हुए दावा किया कि इस विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में गठबंधन अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगा.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadnavis) ने हिंदुत्व (Hindutva) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) को जोड़ने वाली डोर करार दिया है. उन्होंने दावा किया कि इस बार के विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में गठबंधन (बीजेपी-शिवसेना) अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगा.

शुक्रवार को नामांकन दाखिल के आखिरी दिन सीएम फडणवीस के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि गठबंधन में कौन बड़ा भाई है, यह अब मुद्दा नहीं है.

दोनों दलों में हुआ सीटों का बंटवारा
फडणवीस ने कहा कि विधानसभा की कुल 288 सीटों में शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के छोटे घटक जैसे आरपीआई और आरएसपी 14 सीटों पर लड़ेंगे. वहीं शेष 150 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. शिवसेना भी विधान परिषद में बीजेपी के कोटे से दो सीटों की उम्मीद कर रही है.

बागियों से नामांकन वापस लेने के लिए कहा जाएगा
बागी प्रत्याशियों के बारे में फडणवीस ने कहा कि ‘उन्हें अगले दो दिन में नामाकंन वापस लेने को कहा जाएगा या फिर उन्हें उनका सही स्थान दिखा दिया जाएगा.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि बाकियों को दोनों भगवा दलों के साथ लड़ने पर आशंका थी लेकिन हमारे दिमाग में इसको लेकर कोई सवाल नहीं था. वर्ष 2014 में शिवसेना और बीजेपी ने अलग-अलग होकर चुनाव लड़ा था. उन्होंने कहा, ‘इस साल के शुरू में हमने फैसला किया था कि गठबंधन लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के लिए भी होगा, तब से हम साथ हैं, कुछ मुद्दों पर मतभेद के बावजूद हमें जोड़ने वाली समान डोर हिंदुत्व है.'

शनिवार को चुनाव आयोग करेगा नामांकन पत्रों की जांच
Loading...

बता दें कि नामांकन दाखिल करने का काम खत्म होने के बाद शनिवार पांच अक्टूबर को चुनाव आयोग द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवार सात अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं. महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा. इसके तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.

ये भी पढ़ें-

BMW कार के मालिक हैं आदित्य ठाकरे, चुनावी हलफनामे में बताया कितनी है संपत्ति

BJP के इस प्रत्याशी ने घोषित की 441 करोड़ की संपत्ति, जगुआर के साथ मुंबई में हैं 5 आलीशान फ्लैट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 8:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...