Home /News /maharashtra /

how bjp changed fadnavis decision to accept deputy cm post in maharashtra crs

पहले इनकार, फिर इकरार : डिप्टी सीएम पद के लिए बीजेपी ने 2 घंटे में फडणवीस की 'ना' को 'हां' में कैसे बदला

महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस (File Photo)

महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस (File Photo)

Devendra Fadnavis: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के साथ सियासी संकट खत्म हो गया है. लेकिन अब सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है देवेंद्र फडणवीस की, जिन्होंने एकनाथ शिंदे के नाम को मुख्यमंत्री के तौर पर आगे बढ़ाया और खुद डिप्टी सीएम बने. हालांकि फडणवीस ने पहले सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया लेकिन बीजेपी आलाकमान के अनुरोध के बाद उन्होंने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई: महाराष्ट्र में कुछ दिनों से चल सियासी संकट गुरुवार को खत्म हो गया. हालांकि नई सरकार का गठन और मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नाम से बीजेपी ने सबको चौंकाया. इस कड़ी में देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की भूमिका रही है. पहले उन्होंने सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान किया और कहा कि वे सरकार में शामिल नहीं होंगे. लेकिन महज 2 घंटे के अंदर उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने और बतौर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की ताजपोशी की काफी चर्चा हो रही है. बीजेपी ने शिंदे का समर्थन करके यह स्पष्ट किया है कि उसने रणनीति के तहत मास्टरस्ट्रोक खेला है. जिसका मकसद शिवसेना से न केवल उद्धव ठाकरे के परिवार को राजनीतिक रूप से खत्म करना था, बल्कि बाल ठाकरे की विरासत पर भी दावा करना था. एकनाथ शिंदे हमेशा यह चाहते थे.

हालांकि हैरानी की बात है कि देवेंद्र फडणवीस जो पहले मुख्यमंत्री थे अब डिप्टी सीएम हैं. उन्होंने महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री से लेकर बीजेपी के कुशल रणनीतिकार की भूमिका निभाई. जिन्होंने धीरे-धीरे शिवसेना और उसकी ताकत को चकमा दिया.

गुरुवार दोपहर राजभवन में देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद के लिए एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान किया और कहा कि वे सरकार में शामिल नहीं होंगे. लेकिन देर शाम खबर आई कि फडणवीस डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे.

News18 ने यह जानने की कोशिश की, कि 2 घंटे में देवेंद्र फडणवीस ने अपने फैसले को क्यों बदला

शाम 5 बजे किया ऐलान
गुरुवार शाम 5 बजे देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि, एकनाथ शिंदे के महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे और शाम साढ़े 7 बजे शपथ लेंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि वे, सरकार में शामिल नहीं होंगे और अपना समर्थन जारी रखेंगे.

शाम 6.30 बजे बीजेपी आलाकमान से बात
करीब शाम साढ़े 6 बजे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने देवेंद्र फडणवीस से डिप्टी सीएम बनने की अपील की. पूर्व सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे को नया मुख्यमंत्री घोषित किया. उन्होंने बड़ा दिल भी दिखाया व कहा कि वह कैबिनेट से बाहर रहेंगे और सरकार को बाहर से समर्थन देंगे. यह हमारी पार्टी और नेताओं के चरित्र को दिखाता है और साबित करता है कि हम किसी पद के लिए काम नहीं करते हैं.

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद उद्धव ठाकरे बोले- अब 5 साल तक BJP को नहीं मिलेगा CM का पद

हालांकि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने तय किया है कि देवेंद्र फडणवीस को सरकार का हिस्सा होना चाहिए. फडणवीस से व्यक्तिगत तौर पर अनुरोध किया गया. केंद्रीय नेतृत्व ने उनसे कहा कि उन्हें उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालना चाहिए और महाराष्ट्र के लोगों की इच्छाओं को पूरा करना चाहिए.

शाम 7 बजे अमित शाह का ट्वीट
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके ऐलान किया कि, देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बनेंगे.

शाम साढ़े 7 बजे ली डिप्टी सीएम पद की शपथ
देवेंद्र फडणवीस ने केंद्रीय नेतृत्व के अनुरोध को स्वीकार करते हुए ट्वीट करके बताया कि वे कैबिनेट में शामिल होंगे और करीब 7 बजकर 40 मिनट पर उन्होंने राजभवन में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Tags: Devendra Fadnavis, Eknath Shinde

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर