लाइव टीवी

नारायण राणे पर 'जंग' लड़ रही हैं BJP और शिवसेना, दी औकात दिखाने की धमकी

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 11:41 AM IST
नारायण राणे पर 'जंग' लड़ रही हैं BJP और शिवसेना, दी औकात दिखाने की धमकी
गठबंधन में होने के बावजूद बीजेपी और शिवसेना तटीय महाराष्ट्र में एक दूसरे के खिलाफ बड़ी जंग लड़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के तटीय जिले सिंधुदुर्ग (Sindhudurg) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रही हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadnavis) ने इसे फ्रेंडली फाइट बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 11:41 AM IST
  • Share this:
विनया देशपांडे
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के तटीय जिले सिंधुदुर्ग (Sindhudurg) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) एक-दूसरे के खिलाफ जंग लड़ रही हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadnavis) ने इसे एक फ्रेंडली फाइट बताते हुए आपसी दरार की बातों को खारिज कर दिया है. लेकिन, जमीनी हकीकत कुछ और ही है. महाराष्ट्र का तटीय इलाका शिवसेना का गढ़ माना जाता है. अब बीजेपी यहां अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है और शिवसेना ने न चाहते हुए भी इस बात के लिए अपनी सहमति दे दी है.

सीट बंटवारे में कनकावली (Kankavli) विधानसभा सीट बीजेपी के हिस्से गई है. शिवसेना ने बीजेपी से कहा कि आप अपनी ही पार्टी के उम्मीदवार को यहां से मैदान में उतारें, लेकिन बीजेपी ने शिवसेना की बात की अनदेखी कर दी और कांग्रेस (Congress) से आए नारायण राणे (Narayan Rane) के बेटे नितेश राणे का यहां से टिकट दे दिया.

शिवसेना और बीजेपी एक-दूसरे के खिलाफ

इस बात से नाराज शिवसेना ने सतीश सावंत को अपना समर्थन दे दिया है. सतीश सावंत निर्दलीय के तौर पर मैदान में हैं. इस फैसले से नाराज स्थानीय बीजेपी नेतृत्व ने कुडाल और सावंतवाड़ी में शिवसेना उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय को अपना समर्थन दे दिया है. शिवसेना का कहना है कि दोनों निर्दलीय उम्मीदवार नारायण राणे के करीबी माने जाते हैं.

'नारायण राणे को उनकी औकात दिखाएंगे'
रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से शिवसेना सांसद विनायत राउत ने News18 से बात करते हुए कहा, 'हम तीनों सीटें जीतेंगे. लोकसभा चुनाव के दौरान भी नारायण राणे ने निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन किया था. परिस्थितियां कैसी भी हो जाएं, कुछ चीजें बदलती नहीं हैं. यह राणे और शिवसेना के बीच की लड़ाई है और हम उनको उनकी औकात दिखाएंगे. यह बीजेपी के लिए नहीं है, लेकिन हम बीजेपी के स्थानीय नेतृत्व से इस बात को लेकर नाराज हैं कि वह राणे के प्रभाव में आ गया है.'
Loading...

'हमने जिस बात के लिए मना किया, बीजेपी ने वही किया'
राउत आगे कहते हैं, 'हमने बीजेपी से साफ कहा था कि आप कनकावली में किसी भी उम्मीदवार को खड़े कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने राणे को टिकट दिया तो हम चुनाव प्रचार नहीं करेंगे. लेकिन, बीजेपी ने ठीक वही किया. अब सवाल ही नहीं उठता कि हम (शिवसेना) उनके (राणे) लिए प्रचार करें.'

'राणे की मानसिकता कोंकण के खिलाफ'
सामंतवाड़ी विधानसभा से शिवसेना ने एक बार फिर से गृह (ग्रामीण) राज्यमंत्री दीपक केसकर को अपना उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने कहा, 'कोंकण रीजन हमेशा से शिवसेना के साथ रहा है. यह शिवसेना बनाम बीजेपी का मामला नहीं है. हम राणे के खिलाफ हैं. राणे की मानसिकता कोंकण के खिलाफ है और हम इमें इस क्षेत्र की चिंता है. हमने पहले भी उन्हें उनकी औकात दिखाई है. इस बार भी वही करेंगे.'

नारायण राणे और शिवसेना के बीच की दुश्मनी काफी पुरानी है. यह तब से चली आ रही है जब नारायण राणे ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत की थी. बाद में वे कांग्रेस में भी शामिल हो गए. तब से ही पार्टी कार्यकर्ता उनके खिलाफ हैं.

फडणवीस और उद्धव करेंगे अपने-अपने उम्मीदवारों का प्रचार
बीजेपी की योजना थी कि राणे को मैदान में उतारने से शिवसेना पर दबाव बनाया जा सकेगा. लेकिन बाद में पार्टी ने अपनी रणनीति बदल ली. पिछले साल राणे ने बीजेपी में शामिल होने की उम्मीद में महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष पार्टी बनाई थी. हालांकि बीजेपी और शिवसेना में चल रहे मतभेद के कारण राणे को एक साल इंतजार करना पड़ा, तब बीजेपी से उन्हें टिकट मिला.

आने वाले हफ्ते में देवेंद्र फडणवीस और उद्धव ठाकरे कनकावली में अपने-अपने उम्मीदवार के लिए रैली कर सकते हैं.

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

शाही परिवार के सदस्यों, अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों ने चुनाव को बनाया दिलचस्प

जब बाल ठाकरे ने आदित्य से कहा था, रैश ड्राइविंग मत करना लेकिन स्लो भी मत चलना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 10:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...