लाइव टीवी

बोईसर ब्लास्ट: बेहद भयावह था अंदर का नजारा, 30 किमी तक सुनाई दी धमाके की आवाज

News18Hindi
Updated: January 12, 2020, 10:23 AM IST
बोईसर ब्लास्ट: बेहद भयावह था अंदर का नजारा, 30 किमी तक सुनाई दी धमाके की आवाज
केमिकल फैक्‍ट्री में ब्लास्ट के बाद पूरी इमारत मलबे में तब्‍दील हो गई. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

NDRF अधिकारी विपिन सिंह ने सात शवों के निकाले जाने और एक बच्ची के अभी भी लापता होने की बात कही है. कुल मिलाकर दो लोग लापता बताए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 10:23 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में पालघर (Palghar) जिले के बोईसर में एक केमिकल फैक्ट्री में शनिवार शाम को आग लगने से विस्फोट हो गया था.इस हादसे में 8 से 9 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य बुरी तरह जख्मी हो गए. हादसे के वक्त कई मजदूर फैक्ट्री में ही मौजूद थे. घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. न्यूज18 की टीम ने जब घटनास्थल का जायजा लिया तो फैक्‍ट्री के अंदर का नजारा बेहद भयावह था.

पुलिस ने बताया कि फैक्ट्री कोलवाडे गांव में स्थित है और यह विस्फोट शनिवार शाम करीब सात बज कर 20 मिनट पर हुआ था. विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज 25 से 30 किमी दूर तक सुनाई दिया. विस्फोट के कारण आसपास के कुछ इलाकों में खिड़कियों के शीशे तक टूट गए. धमाके की आवाज से आसपास के लोग दशहत में अपने घरों से बाहर आ गए. उन्हें लगा कि शायद भूकंप आया है. विस्फोट के बाद आग पर काबू पा लिया गया और देर रात से बचाव कार्य चल रहा है.

इलाके में बिजली बंद
इस विस्फोट के बाद आस-पास के सभी इलाकों की बिजली पूरी तरह से बंद कर दी गई है. तारापुर एमआईडीसी अग्निशमन दल की टीम घटनास्थल पर पहुंची और ब्लास्ट में जख्मी लोगों को सुरक्षित निकाला.

मृतकों और घायलों के नाम
हादसे में मारे गए लोगों में से अब तक अंसारी इलियास, निशु सिंह, माधुरी सिंह, गोलू यादव, राजमती यादव और मोहन इंग्ले की पहचान की जा सकी है. घायलों में मुलायम यादव, राजेश कुमार जायसवाल, सचिन कुमार यादव, रोहित सिंह, प्राची सिंह और ऋतिका सिंह की पहचान हो सकी है.

इमारत का अंदर का नजारा बेहद भयावहफैक्‍ट्री के अंदर का नजारा बेहद भयावह था. हर तरफ क्षतिग्रस्‍त मकान का मलबा पड़ा है. पिलर टूट चुके हैं. हालत यह है कि वे कभी भी गिर सकते हैं. बगल की इमारत पर ऐसे निशान पड़ गए हैं जैसे उस पर फायरिंग की गई है. खिड़कियों के कांच टूट के बिखरे पड़े हैं.

बचाव कार्य जारी
NDRF के अधिकारी विपिन सिंह ने बताया, 'हमारा बचाव कार्य रात से ही लगातार चल रहा है. अब तक 7 शव निकाले जा चुके हैं. एक बच्ची अभी भी लापता है. जिस निर्माणाधीन इमारत में केमिकल की टेस्टिंग चल रही थी, उसके परखच्चे उड़ गए हैं. ब्लास्ट की वजह से इमारत धराशाई हो चुकी है. एनडीआरएफ लगातार सर्च ऑपेरशन चला रही है, क्योंकि अभी भी दो लोग लापता बताए जा रहे हैं.'

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: बोईसर की केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 8 की मौत, CM उद्धव ने किया आर्थिक मदद का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2020, 9:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर