आपको पता है, जोंटी रोड्स क्रिकेट से पहले हॉकी के खिलाड़ी थे

जोंटी क्रिकेट से पहले हॉकी के खिलाड़ी रह चुके थे. उन्होंने 1992 में दक्षिण अफ्रीका की ओर से ओलंपिक्स में भाग लिया था.

स्‍वतंत्र मिश्र | News18India
Updated: June 17, 2019, 7:52 PM IST
आपको पता है, जोंटी रोड्स क्रिकेट से पहले हॉकी के खिलाड़ी थे
जोंटी रोड्स क्रिकेट से पहले हॉकी खेलते थे
स्‍वतंत्र मिश्र | News18India
Updated: June 17, 2019, 7:52 PM IST
इन दिनों क्रिकेट विश्व कप का लोगों पर भूत सवार है. क्रिकेट के दीवानों में युवा से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं. कई लोग इस समय इंग्लैंड में चल रहे विश्व देखते हुए अपनी पसंदीदा क्रिकेटरों को याद कर रहे हैं. क्रिकेट में अगर फील्डिंग की बात चल निकलती है तब क्रिकेट के दीवानों को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जोंटी रोड्स की याद ना आये, ऐसा हो नहीं सकता है. कम से कम उन्हें तो जरूर जिन्होंने उन्हें मैदान पर फील्डिंग करते हुए देखा होगा. इस रिपोर्ट में जोंटी के कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में चर्चा करेंगे. क्या आपको पता है कि जोंटी रोड्स ने अपनी बेटी का नाम इंडिया रोड्स क्यों रखा? जी हाँ, बेटी का नाम उन्होंने इंडिया जोंटी जेन्नी रोड्स इसलिए रखा क्योंकि वह भारत में जन्मीं हैं. इंडिया रोड्स का जन्म भारत के मुम्बई महानगर में हुआ. यह बच्ची उनकी दूसरी पत्नी मेलेनी वुल्फ से हुई. इंडिया रोड्स भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बहुत बड़ी फैन है. उनकी पहली पत्नी केट मैकार्थी से 19 वर्षों के वैवाहिक संबंधों के बाद 2013 में दोनों का तलाक हो गया था. मेलेनी से जोंटी ने 2014 में शादी की थी.

जोंटी क्रिकेट से पहले हॉकी के बड़े खिलाड़ी रहे



जोंटी क्रिकेट से पहले हॉकी के खिलाड़ी रह चुके थे. उन्होंने 1992 में दक्षिण अफ्रीका की ओर से ओलंपिक्स में भाग लिया था. 1996 में वे ओलंपिक्स के लिए चुने गए, पर हैमस्ट्रिंग इंज्यूरी के चलते उन्हें बाहर होना पड़ा था.

ऐपिलेप्सी के मरीज रहे हैं जोंटी

इसके बाद उन्होंने क्रिकेट की राह पकड़ी और वहाँ भी उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा. उन्होंने फील्डिंग की परिभाषा बदल दी. यह सब वे एपिलेप्सी (मिर्गी) के मरीज होने होने के बावजूद कर रहे थे.

यह भी पढ़ें- जोंटी रोड्स का खुलासा, क्यों उन्हें कहा जाता है नंबर वन फील्डर?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...