liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • Maharashtra Election Result 2019 Highlights: फडणवीस बोले- 15 निर्दलीय विधायक बीजेपी में आने को तैयार

Maharashtra Election Result 2019 Highlights: फडणवीस बोले- 15 निर्दलीय विधायक बीजेपी में आने को तैयार

Maharashtra Election Result 2019 Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम २०१९ लाइव (Vidhan Sabha Chunav Parinam) / महाराष्ट्र के इलेक्शन रिजल्ट आज. Assembly Election Results 2019, Maharashtra Leading and Winning candidates.

  • News18 Hindi
  • | October 24, 2019, 23:57 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    21:16 (IST)

    महाराष्ट्र के सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने अपना विजयी प्रमाण पत्र लिया. उन्होंने नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है. 

    20:58 (IST)

    चुनाव में बीजेपी की नैतिक हार हुई
    पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव नतीजे सामने हैं, उन्हें देखते हुए हम जनादेश स्वीकार करते हैं. इस चुनाव में बीजेपी की नैतिक हार हुई है.' उन्होंने कहा कि बीजेपी नेताओं ने भ्रामक प्रचार प्रसार किया, शासन प्रशासन उनके साथ थे. वो अहंकार और प्रचार में इतना खो गए थे कि उस पर विराम लगने में वक़्त लगेगा. देश की आवश्यकता को समझते हुए जनता ने बिगड़ते संतुलन को संभालने की कोशिश की है.

    20:51 (IST)

    आनंद शर्मा ने कहा कि बीजेपी के लिए आज कोई जश्न मनाने का दिन नहीं है. सरकार किसानों के प्रति, देश के नौजवानों के प्रति संवेदनहीन है. शर्मा ने कहा कि राजनीति में आज लोग सिद्धांत को छोड़कर दल बदल करने में लगे हुए हैं, लेकिन जनता की आवाज़ को दबाया नहीं जा सकता है. हरियाणा के चुनाव नतीजों में बीजेपी का 22 फीसदी वोट गिरा है. गुजरात में जिसको दल बदल कराकर ले गए, उसकी हार हुई है.

    20:48 (IST)

    कांग्रेस के प्रदर्शन पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा हरियाणा में भी लोकसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को बढ़त थी, लेकिन इस समय जो चुनाव नतीजे सामने आए हैं वह अलग हैं. मनोहर लाल खट्टर जी का कोई नैतिक अधिकार नहीं है कि वह अपने पद पर बने रहें.

    18:53 (IST)
    महाराष्ट्र में एनडीए की जीत पर राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा बयान दिया है. देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि बीजेपी और शिवसेना के बीच जो तय हुआ है, हम उसी के हिसाब से आगे बढ़ेंगे. देवेंद्र फडणवीस मीडिया से बात करते हुए कहा, 'बीजेपी और शिवसेना के बीच जो भी तय हुआ है, वह सही समय आने पर पता चल जाएगा. आज का दिन विश्वलेषण करने का नहीं, जश्न मनाने का दिन है. मैं महाराष्ट्र की जनता का आभार व्यक्त करता हूं. साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और देश के गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का भी आभार व्यक्त करता हूं. उद्धव ठाकरे जी को भी आभार व्यक्त  करता हूं.'

    17:47 (IST)

    देश के गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने ट्विटर अकाउंट से हरियाणा और महाराष्ट्र में आये चुनावी नतीजों के लिए ट्वीट किया है. जिसमें महाराष्ट्र के लिए उन्होंने लिखा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का कोटि-कोटि अभिनंदन. मोदी जी के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार निरंतर प्रदेश की प्रगति और जनता की सेवा के लिए समर्पित रहेगी. मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस, श्री चंद्रकांत पाटिल व सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.

    मुंबई. महाराष्ट्र में एक बार फिर एनडीए सरकार बनाने के लिए NDA ने बहुमत का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और मुंबई के वर्ली विधानसभा सीट से उम्मीदवार आदित्य ठाकरे ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. गौरतलब है कि शिवसेना लगातार आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने की मांग कर रही है. इसके लिए शिवसेना ने इसके लिए ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला भी दिया है.

    50-50 फॉर्मूला रहेगा तय
    इधर शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि पार्टी के अनुमान से कुछ सीटें कम आई हैं, लेकिन यह निराशाजनक नहीं है. हमारा प्रदर्शन काफी अच्छा है. सरकार बनाने की बात पर वह बोले की बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन बरकार है और रहेगा. गठबंधन सरकार को लेकर 50-50 के रेश्यो पर हुई थी और हम अभी भी उसी बात पर बरकरार हैं.

    वहीं महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले में कहा कि शिवसेना और हमारे (भाजपा) बीच जो तय हुआ है, उसके अनुसार हम आगे बढ़ने वाले हैं. उन्होंने कहा कि हमारे बीच जो तय किया गया है वह जो कुछ है आपको सही समय आने पर पता चल जाएगा.

    साथ ही सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने बताया कि 15 निर्दलीय विधायकों ने मुझसे संपर्क किया है और वे हमारे साथ आने के लिए तैयार हैं. दूसरे भी आ सकते हैं, लेकिन ये 15 हमारे साथ आएंगे. इनमें से ज्यादातर भाजपा या शिवसेना के बागी हैं.

    पंकजा मुंडे अपने ही भाई से हारीं
    भारतीय जनता पार्टी वरिष्ठ नेता रहे गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे परली विधानसभा सीट से एनसीपी नेता धनंजय मुंडेसे हार गई हैं. वे लगभग 22,000 वोटों से धनंजय मुंडे से हार गई हैं. पंकजा मुंडे महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार में ग्रामीण विकास, महिला और बाल विकास मंत्री हैं.

    जावेडकर ने कहा- अब हमारी नजर झारखंड-दिल्ली पर
    चुनावों के नतीजे आने के दौरान ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में शीर्ष पार्टी बन कर बीजेपी आई है. हमें इसी की आशा भी थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब हमारा पूरा ध्यान झारखंड और दिल्ली पर है. हमें विश्वास है कि हम दिल्ली और झारखंड में भी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे.

    वहीं परिणामों पर राकांपा (NCP) की नेता और वरिष्ठ नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का कहना है कि आज देश में अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि, किसानों का मुद्दा बड़ी चुनौतियां हैं. कोर मुद्दों को छोड़ दिया जा रहा है. यह जनादेश आपको स्पष्ट रूप से बताता है कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं जो बेहतर परिणाम देगा.

    ये भी पढ़ें-

    बालासाहब ठाकरे की दोस्ती का कर्ज उतारना भूल गए शरद पवार, ये है कहानी

    महाराष्ट्र में बाल ठाकरे का विकल्प कहे जाने वाले राज का जादू क्यों पड़ा फीका
    विज्ञापन

    विज्ञापन