लाइव टीवी

कर्ज माफी: महाराष्ट्र में BJP का प्रदर्शन, फडणवीस बोले- किसानों के साथ छल कर रही सरकार
Mumbai News in Hindi

भाषा
Updated: February 25, 2020, 6:46 PM IST
कर्ज माफी: महाराष्ट्र में BJP का प्रदर्शन, फडणवीस बोले- किसानों के साथ छल कर रही सरकार
कर्ज माफी को लेकर महाराष्‍ट्र में बीजेपी प्रदर्शन कर रही है.

विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि किसानों को न्याय मिलने तक प्रदर्शन जारी रहेगा. यह सरकार किसानों के साथ छल कर रही है.

  • Share this:
मुंबई. कर्ज माफी के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) पर किसानों से 'छल' करने का आरोप लगाते हुए भाजपा (BJP) ने मंगलवार को राज्य के विभिन्न हिस्से में प्रदर्शन किया. आजाद मैदान में भाजपा के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि किसानों को न्याय मिलने तक प्रदर्शन जारी रहेगा. प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए फडणवीस ने आरोप लगाया, 'गठन के बाद से ही सरकार किसानों से छल कर रही है.'

BJP का एक प्रतिनिधिमंडल राज्‍यपाल के सामने मुद्दे को उठाएगा
उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य में तहसील कार्यालयों के बाहर प्रदर्शन किया है. फडणवीस, महाराष्ट्र के भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और राज्य के पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने मुंबई के आजाद मैदान में मुद्दे पर प्रदर्शन में हिस्सा लिया. फडणवीस ने कहा कि भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल शाम में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के समक्ष मुद्दे को उठाएगा.

'सरकार ने केवल 15 हजार किसानों की सूची जारी की'



पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, '1.45 करोड़ किसान हैं. लेकिन सरकार ने (कर्ज माफी की मंजूरी के लिए) केवल 15,000 किसानों की एक सूची जारी की है.' उन्होंने दावा किया कि सूची में 25 प्रतिशत किसान भी शामिल नहीं हैं. उन्होंने कहा, 'हम सरकार के सामने किसानों से जुड़े मुद्दे उठाने का प्रयास कर रहे हैं. किसानों को न्याय मिलने तक हम सदन के भीतर और बाहर अपना संघर्ष जारी रखेंगे.'



'किसानों के साथ छल कर रही है यह गठबंधन सरकार'
आजाद मैदान में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए फडणवीस ने आरोप लगाया कि गठन के बाद से ही महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार किसानों से छल कर रही है. उन्होंने कहा कि कोल्हापुर जिले से 50,000 से ज्यादा किसानों ने कोश्यारी को पत्र लिखकर फर्जी कर्ज माफी का वादा करने के आरोप लगाए हैं. भाजपा नेता ने कहा कि शाम में राज्यपाल को पत्र सौंपा जाएगा.

ऋण माफी: महाराष्ट्र ने 15,000 लाभार्थियों की पहली सूची जारी की
महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को राज्य के कृषि ऋण माफी योजना के 15,358 लाभार्थियों की पहली सूची जारी की. इस अवसर पर, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कुछ किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की, जिनके बैंक खातों को धन जमा किया गया था.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'महात्मा ज्योतिराव फुले कृषि ऋण माफी योजना के तहत, 34,83,908 किसान खातों की पहचान की गई है.' ठाकरे ने कहा कि इस योजना का कार्यान्वयन करने की घोषणा के 60 दिनों के भीतर योजना पर अमल किया गया है तथा उन्होंने इस योजना के शीघ्र निष्पादन के लिए राज्य मशीनरी की सराहना की.

सरकार ने किया था कर्ज माफी का वादा
30 सितंबर, 2019 तक जिन किसानों पर दो लाख रुपये तक का फसली ऋण बकाया है, उनके ऋण को माफ करने के योजना की घोषणा पिछले साल दिसंबर में महागठबंधन सरकार की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी. इससे पहले दिन में जैसे ही बजट सत्र शुरू होने वाला था, भाजपा विधायकों ने किसानों के लिए पूर्ण कर्ज माफी की मांग करते हुए विधान भवन के पास धरना दिया. उन्होंने मांग की कि सरकार, किसानों के कर्ज पूरी तरह से माफ करे और उन्हें फसल क्षति के लिए 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता भी प्रदान करे.

ये भी पढ़ें: क्‍या महाराष्‍ट्र में गठबंधन सरकार में आ गई है दरार? सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया ये जवाब

ये भी पढ़ें: शरद पवार का बीजेपी पर हमला कहा- मुझ पर PhD करने में लगेंगे 12 साल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 6:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading