Home /News /maharashtra /

Mumbai local train news: मुंबईवासियों को तोहफा देने की तैयारी में सेंट्रल रेलवे, जानिए क्या है ताजा अपडेट

Mumbai local train news: मुंबईवासियों को तोहफा देने की तैयारी में सेंट्रल रेलवे, जानिए क्या है ताजा अपडेट

मुंबई में और अधिक एसी लोकल ट्रेनें चल सकती हैं. (File pic)

मुंबई में और अधिक एसी लोकल ट्रेनें चल सकती हैं. (File pic)

Mumbai local train news update today: मौजूदा समय में सेंट्रल और हार्बर लाइन पर केवल चार एसी लोकल ट्रेनें हैं और सेंट्रल रेलवे की मुख्य लाइन पर पटरियों व लाइनों की बाधाओं के कारण एसी लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Train News) की केवल 10 सेवाएं संचालन में हैं. ठाणे और दिवा के बीच पहली और छठी रेल लाइनों के चालू होने के बाद अब इससे मौजूदा 10 सेवाओं की तुलना में मुख्य लाइन पर 80 एसी लोकल ट्रेन सेवाओं को चलाने के लिए रास्‍ता साफ होगा.

अधिक पढ़ें ...

    Mumbai Local Train News Update Today: मुंबई में रेलवे (Mumbai Local Train News) की ओर से कुछ एयरकंडीशंड लोकल ट्रेनों (Mumbai AC Local Trains) का संचालन किया जा रहा है. मुंबई के ठाणे (Thane) और दिवा रेलवे स्‍टेशनों के बीच पांचवीं और छठी रेलवे लाइन शुरू करने के बाद अब मुंबईकरों को सेंट्रल रेलवे (Central Railway) और सहूलियत देने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, करजत, कसारा और खपोली रेलवे स्‍टेशनों के बीच और अधिक एसी लोकल ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई जा रही है.

    अधिकारियों के अनुसार मौजूदा समय में सेंट्रल और हार्बर लाइन पर केवल चार एसी लोकल ट्रेनें हैं और सेंट्रल रेलवे की मुख्य लाइन पर पटरियों व लाइनों की बाधाओं के कारण एसी लोकल ट्रेनों (Mumbai AC Local Trains) की केवल 10 सेवाएं संचालन में हैं. ठाणे और दिवा के बीच पहली और छठी रेल लाइनों के चालू होने के बाद अब इससे मौजूदा 10 सेवाओं की तुलना में मुख्य लाइन पर 80 एसी लोकल ट्रेन सेवाओं को चलाने के लिए रास्‍ता साफ होगा.

    अधिकारियों ने यह भी संकेत दिया है कि भविष्य में सेंट्रल रेलवे की मुख्य लाइन पर लोकल ट्रेनों की सभी नई सेवाएं पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें होंगी. मौजूदा समय में जगह की कमी के कारण सेंट्रल और हार्बर लाइन पर केवल चार लोकल ट्रेनें हैं. सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा है कि सेंट्रल रेलवे पर नई ट्रेन सेवाओं के जुड़ने से भविष्य में केवल एसी ट्रेनों का ही संचालन संभव हो सकेगा. यह देखा गया है कि एसी लोकल ट्रेन की सवारी संख्‍या में सुधार हो रहा है.

    सेंटल रेलवे मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर 1774 लोकल ट्रेनें चलाती है, जिनमें से 857 सेवाएं (10 एसी लोकल ट्रेन सेवाओं सहित) छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से करजत, कसारत और खोपोली तक मेन लाइन पर चलती हैं. ठाणे से वाशी तक ट्रांस हार्बर लाइन पर सीएसएमटी से पनवेल (12 एसी सेवाओं सहित), 262 (16 एसी सेवाओं सहित) तक कुल 614 सेवाएं चलती हैं जबकि बेलापुर समुद्री भोजन और उरण लाइन पर 40 ट्रेनें चलती हैं.

    Tags: Indian railway, Mumbai, Mumbai Local train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर