होम /न्यूज /महाराष्ट्र /Mumbai Local Train News Update Today: मोबाइल ऐप से मिलेगा मुंबई लोकल का टिकट, आज से सेवा फिर शुरू

Mumbai Local Train News Update Today: मोबाइल ऐप से मिलेगा मुंबई लोकल का टिकट, आज से सेवा फिर शुरू

महाराष्ट्र में भी सबसे ज्यादा केस मुंबई में मिले हैं. . (File pic)

महाराष्ट्र में भी सबसे ज्यादा केस मुंबई में मिले हैं. . (File pic)

Mumbai Local Train News Update Today: रेल अफसरों का कहना है कि यात्रियों को अब टिकट के लिए काउंटर पर जाने की कोई जरूरत ...अधिक पढ़ें

Mumbai Local Train News Update Today:  मुंबई. कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज लगवा चुके यात्री अब रेलवे की अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) ऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन (Mobile App) पर मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) की एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं. इस ऐप को राज्य सरकार की यूनिवर्सल पास प्रणाली से जोड़ा गया है. मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि यूटीएस ऐप और यूनिवर्सल पास प्रणाली को जोड़े जाने से यात्री बिना किसी परेशानी के अपने टिकट बुक कर सकेंगे.

लाहोटी ने जानकारी दी है कि ऐसे व्यक्ति जोकि टीके की दोनों डोज ले चुके हैं और अंतिम डोज दिए जाने के बाद से 14 दिन पूरे कर चुके हैं, उन्हें राज्य सरकार का यूनिवर्सल पास लेना होगा जोकि टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद जारी किया गया था. उन्होंने कहा कि दोनों प्रणाली को जोड़ने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी और रेलवे टिकट काउंटर पर कतारें कम होंगी.

रेल अफसरों का कहना है कि यात्रियों को अब टिकट के लिए काउंटर पर जाने की कोई जरूरत नहीं है. यात्री इस ऐप को गूगल प्‍ले स्‍टोर या एपल ऐप स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह सेवा बुधवार से शुरू हो रही है. यूटीएस मोबाइल ऐप जिन यात्रियों के मोबाइल में पहले से हैं, उन्‍हें ऐप को अपडेट करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: अमेरिकाः ऐपल ने पेगासस बनाने वाली कंपनी के खिलाफ किया मुकदमा, कोर्ट से की ये मांग

कोरोना महामारी के दौरान यूटीएस ऐप को बंद कर दिया गया था. क्‍योंकि उस समय यात्रियों के कोरोना टीकाकरण के स्‍टेटस को जानने के लिए कोई भी सिस्‍टम मौजूद नहीं था. अब इस मोबाइल ऐप में वेरिफिकेशन सुविधा के साथ यात्रियों को टिकट उपलब्‍ध होगा.

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 26 अक्‍टूबर को एक आदेश जारी कर कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में उपनगरीय ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दे दी थी.
इस आदेश में राज्य सरकार ने पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों की परिभाषा में उन लोगों को भी शामिल किया था, जो गैर अनिवार्य क्षेत्र में भी काम करते हैं.

Tags: Indian railway, Mumbai, Mumbai Local train

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें