Home /News /maharashtra /

Mumbai Local Train News Update: अब सेकेंड क्लास टिकट पर एसी ट्रेनों में कर सकेंगे सफर!

Mumbai Local Train News Update: अब सेकेंड क्लास टिकट पर एसी ट्रेनों में कर सकेंगे सफर!

मुंबई लोकल की एसी ट्रेनों में अब सेकेंड क्लास टिकट धारक भी यात्रा कर सकेंगे.

मुंबई लोकल की एसी ट्रेनों में अब सेकेंड क्लास टिकट धारक भी यात्रा कर सकेंगे.

Mumbai Local Train News Update: कोरोना के बाद मुंबई की लोकल ट्रेन सेवा फिर से पटरी पर लौट आई है. अब बड़ी संख्या में यात्री लोकल में यात्रा कर रहे हैं. इस बीच वेस्टर्न रेलवे ने एसी लोकल ट्रेनों (AC Local Trains) में यात्रा के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है. इससे सेकेंड क्लास टिकट धाकर यात्री भी आराम से एसी ट्रेनों में सफर कर पाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Mumbai Local Train News Update: मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा संचालित करने वाले वेस्टर्न रेलवे ने एसी ट्रेनों की ओर यात्रियों को खींचने के लिए एक नया नियम बनाया है. अब प्रयोग के तौर पर ही मु्ंबई लोकल की एसी ट्रेन सेवाओं में नॉन एसी या सेकेंड क्लास के यात्री भी यात्रा कर सकेंगे. ऐसा करने पर उन्हें कोई फाइन नहीं भरना होगा. सीजनल पास वाले यात्री भी इसमें यात्रा कर सकेंगे. यात्रा के दौरान किराये में जो अंतर की राशि होगी उसका भुगतान यात्रियों को करना होगा.

    दरअसल, रेलवे ने यह फैसला एसी ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए किया है. ये ट्रेनें 2017 में शुरू हुई थीं लेकिन, अभी तक इनमें अपेक्षित यात्री यात्रा नहीं करते हैं.

    वेस्टर्न रेलवे के जेनरल मैनेजर आलोक कंसल ने कहा कि यह फैसला यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि अधिक से अधिक यात्री एसी ट्रेनों में सफर का अनुभव ले सकें.

    उन्होंने कहा कि इस प्रयोग का परीक्षण एक माह के भीतर शुरू किया जाएगा. जल्द ही इस बारे में यात्रियों को विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड और रेल मंत्रालय एसी लोकल ट्रेनों में किराये को तार्किक बनाने की बात कह रहे हैं. मौजूदा वक्त में चर्चगेट और विरार के बीच चलने वाली एसी लोकल में किराया 65 से लेकर 220 रुपये तक है.

    उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एसी लोकल के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे. अभी वेस्टर्न रेलवे के पास चार एसी ट्रेनों के रैक हैं. इनमें से केवल दो ट्रेनें ही ऑपरेशनल हैं, जो दिन में 12 फेरे लगाती हैं.

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई लोकल ट्रेन पैसेंजर्स एसोसिएशन के सदस्य राजेश घनघाव ने कहा कि एसी लोकल में आम टिकट पर सफर करने के दौरान किराए में अंतर का भुगतान करने का फैसला यात्रियों के लिए राहत भरा है.

    अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में आने वाली मुंबई लोकल की सभी नई ट्रेनें एसी सी होंगी. वेस्टर्न रेलवे की योजना योगेश्वरी स्टेशन से एक लंबी दूरी की ट्रेन शुरू करने की है. इसके लिए इस स्टेशन को टर्मिनल में बदल दिया जाएगा.

    Tags: Mumbai local news, Mumbai News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर