उत्‍तर पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट: शिवसेना ने तोड़ा था फिल्‍म इंडस्‍ट्री का दबदबा

News18Hindi
Updated: April 29, 2019, 2:19 PM IST
उत्‍तर पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट: शिवसेना ने तोड़ा था फिल्‍म इंडस्‍ट्री का दबदबा
मुंबई उत्‍तर पश्चिम लोकसभा सीट से संजय निरुपम और गजानन कीर्तिकर के बीच मुकाबला है.

2019 लोकसभा चुनावों में शिवसेना-कांग्रेस सहित कुल 21 उम्‍मीदवारों ने पर्चा भरा है. शिवसेना ने यहां से 2014 के सांसद गजानन कीर्तिकर को उतारा है. जबकि कांग्रेस से संजय निरुपम उम्‍मीदवारी पेश कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2019, 2:19 PM IST
  • Share this:
महाराष्‍ट्र की उत्‍तर पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट काफी महत्‍पवूर्ण है. फिल्‍मी लोगों से जुड़ी होने के कारण इस सीट पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों का भी दबदबा रहा है. फिलहाल यहां कांग्रेस और शिवसेना का सीधा मुकाबला है. बीजेपी के साथ गठबंधन के चलते शिवसेना यहां मजबूत स्थिति में है. वहीं पिछले चुनावों में भी यह सीट बीजेपी के खाते में थी लेकिन दिलचस्‍प बात यह भी है कि यह सीट अधिकांशत: कांग्रेस के ही पास रही है. इस सीट पर सिर्फ एक बार ही बीजेपी को फतह मिली है.

2019 लोकसभा चुनावों में शिवसेना-कांग्रेस सहित कुल 21 उम्‍मीदवारों ने पर्चा भरा है. शिवसेना ने यहां से 2014 के सांसद गजानन कीर्तिकर को उतारा है. जबकि कांग्रेस से संजय निरुपम उम्‍मीदवारी पेश कर रहे हैं. यहां चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे जबकि 23 मई को मतदान परिणाम घोषित होगा.

अभिनेता और सांसद सुनील दत्‍त बेटे संजय दत्‍त के साथ, file photo
अभिनेता और सांसद सुनील दत्‍त बेटे संजय दत्‍त के साथ, file photo


खास बात है कि यह सीट अभिनेता से राजनेता बने सुनील दत्त की वजह से लोकप्रिय रही है. सुनील दत्त कांग्रेस पार्टी के ट‍िकट पर यहां से 18 साल सांसद रहे. हालांकि इस दबदबे को श‍िवसेना ने तोड़ा था. हालांकि इससे पहले 1967 से 1977 तक ये सीट कांग्रेस के पास रही और उसके बाद विख्यात वकील राम जेठमलानी पहले जनता पार्टी से और बाद में बीजेपी से सांसद बने. फिर 1984 से 1996 तक यह सीट कांग्रेस के खाते में रही. 2005 में सुनील दत्त की मौत के बाद हुए उपचुनाव में सुनील की बेटी प्रिया दत्त यहां से सांसद चुनी गईं.  2009 में भी ये सीट कांग्रेस के पास रही  और गुरुदास कामत तो जीत मिली.

कांग्रेस प्रत्‍याशी संजय निरुपम
कांग्रेस प्रत्‍याशी संजय निरुपम


2014 में शिवसेना ने जीता मुकाबला
लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने इस सीट से गजानन कीर्तिकर को उतारा. उनके खिलाफ खड़े गुरुदास कामत को हार का सामना करना पड़ा और गजानन जीत गए. इस दौरान गजानन को 4,64,820 वोट मिले. जबकि गुरदास 2,81,792 वोटों पर ही सिमट गए. तीसरे नंबर पर मनसे के महेश मांजरेकर 66,088 वोटों के साथ रहे.
Loading...

सामाजिक ताना-बाना
उत्‍तर पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभाएं गोरेगांव, वर्सोवा, दिंडोरी, जोगेश्‍वरी ईस्‍ट, अंधेरी वेस्‍ट और अंधेरी ईस्‍ट आती हैं. इनमें तीन विधानसभा सीटें शिवसेना के पास हैं जबकि तीन सीटें बीजेपी के खाते में हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2019, 10:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...