लाइव टीवी

रावेर लोकसभा सीट: BJP के सामने है जीत की हैट्रिक की चुनौती
Mumbai News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 9:05 AM IST
रावेर लोकसभा सीट: BJP के सामने है जीत की हैट्रिक की चुनौती
बीजेपी सांसद रक्षा खडसे

एनसीपी ने इस बार उल्हास वासुदेव पाटिल को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी मौजूदा सांसद रक्षा निखिल खड़से पर ही फिर भरोसा जताया है. इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) की ओर से योगेंद्र विठ्ठल कोलते चुनाव लड़ रहे हैं.

  • Share this:
केले के उत्‍पादन के लिए मशहूर महाराष्‍ट्र का रावेर जिला 2008 में हुए परिसीमन के बाद संसदीय क्षेत्र बना. यहां से न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी केले भेजे जाते हैं. परिसीमन के बाद यहां दो बार लोकसभा चुनाव हुए हैं. दोनों ही बार बीजेपी ने विजय हासिल की है. ऐसे में इस बार भी बीजेपी के सामने जीत की हैट्रिक बनाने की चुनौती है. इस संसदीय सीट पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान हुआ है. जसिमें 61.36% वोटिंग दर्ज की गई. जो कि 2014 की 63.48% की तुलना में कम है. हालांकि 23 मई को नतीजों में साफ हो जाएगा कि दो बार से यहां कोशिश कर रही कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की एनसीपी इस बार यहां खाता खोल पाती है या नहीं.

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस- राष्ट्रीय नेशनल पार्टी (NCP) दोनों ही जोर लगा रहे हैं. एनसीपी ने इस बार उल्हास वासुदेव पाटिल को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी मौजूदा सांसद रक्षा निखिल खड़से पर ही फिर भरोसा जताया है.

इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) और सपा गठबंधन की ओर से योगेंद्र विठ्ठल कोलते चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वंचित बहुजन आघाडी ने नितिन प्रहलाद कालेलकर को अपना प्रत्याशी बनाया है. इन सभी प्रमुख पार्टियों के अलावा 4 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं.



महाराष्‍ट्र का रावेर संसदीय क्षेत्र
महाराष्‍ट्र का रावेर संसदीय क्षेत्र




2014 में बीजेपी को मिली थी बड़ी जीत
2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी की टिकट पर रक्षा खडसे ने चुनाव जीता था. रक्षा को यहां 605,452 वोट मिले जबकि एनसीपी के मनीष जैन को केवल 287,384 वोट मिल पाए. इस दौरान बसपा यहां तीसरे स्थान पर रही. 2009 में बीजेपी के हरिभाऊ जावले ने जीत हासिल की थी. रक्षा निखिल खडसे बीजेपी के दिग्गज नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं.

दो बार से रावेर लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है.
दो बार से रावेर लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है.


सामाजिक ताना-बाना
रावेर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें चोपडा, रावेर, भुसावल, जामनेर, मुक्ताईनगर, मलकापुर सीटें शामिल हैं. चोपड़ा विधानसभा सीट पर शिवसेना का कब्ज़ा है. जबकि रावेर, भुसावल, जामनेर, मुक्ताईनगर और मलकापुर सीट बीजेपी के पास हैं. लिहाजा सभी विधानसभा सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन काफी मजबूत है. वहीं लोकसभा चुनावों का परिणाम 23 मई को आने वाला है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 9:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading