अर्बन नक्सल केस: हिजबुल मुजाहिदीन से हैं गौतम नवलखा के संबंध- महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट में कहा कि भीमा कोरेगांव केस में आरोपी गौतम नवलखा के संबंध पाकिस्तान के आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से हैं.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 8:13 AM IST
अर्बन नक्सल केस: हिजबुल मुजाहिदीन से हैं गौतम नवलखा के संबंध- महाराष्ट्र सरकार
अर्बन नक्सल केस के आरोपी गौतम नवलखा ने हाईकोर्ट में याचिका डालकर उन पर दर्ज हुए मामले को खत्म करने की अपील की थी.
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 8:13 AM IST
महाराष्ट्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट में कहा है कि भीमा कोरेगांव केस में आरोपी गौतम नवलखा के संबंध पाकिस्तान के आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से हैं. राज्य सरकार की तरफ से वकील अरुणा पई ने कोर्ट में पुणे पुलिस की चार्जशीट के आधार बताया, 'भीमा कोरेगांव की जांच में यह निकल कर आया है कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन के जरिये माओवादियों को हथियार सप्लाई करवाए गए थे.'

गौरतलब है कि अर्बन नक्सल केस के आरोपी गौतम नवलखा ने हाईकोर्ट में याचिका डालकर उन पर दर्ज हुए मामले को खत्म करने की अपील की थी. हाईकोर्ट ने इस पर राज्य सरकार से अपना पक्ष रखने को कहा था.

सरकार के वकील ने दिया ये जवाब
राज्य सरकार की तरफ से वकील अरुणा पई ने कहा कि भीमा कोरेगांव की जांच के दौरान पुणे पुलिस को आरोपी रोना विल्सन और सुरेंद्र गण्डलिक के लैपटॉप से कुछ अहम दस्तावेज मिले हैं. इनसे पता चलता है कि गौतम नवलखा और कुछ नक्सल ग्रुप साल 2011 से ही पाकिस्तानी आंतकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से सपर्क में थे. इसके अलावा साल 2011 से 2014 के बीच मे गौतम नवलखा कश्मीर के अलगाववादी नेता सय्यद अली शाह गिलानी और शकील बख्शी से भी सम्पर्क में थे.

नवलखा ने बताया था राजनीतिक चाल
माओवादियों के साथ कथित संबंधों को लेकर गिरफ्तार किए जाने पर नागरिक स्वतंत्रता के लिए काम करने वाले गौतम नवलखा ने सरकार पर आरोप लगाया था. नवलखा का कहना था कि उनके खिलाफ दर्ज मामला विरोधियों को निशाना बनाने के लिए सरकार की राजनीतिक चाल है. बाद में उन्हें कोर्ट की तरफ अंतरिम जमानत दे दी गई थी. बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा गौतम नवलखा को गिरफ्तारी से दी गई अंतरिम छूट का महाराष्ट्र सरकार विरोध करती रही है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

मुंबई में फिर आफत की बारिश, कई इलाकों में भरा पानी

मुंबई: MTNL बिल्‍डिंग आग मामले में MP पूनम महाजन ने लिखा खत
First published: July 25, 2019, 7:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...