Home /News /maharashtra /

डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़े मामलों के बीच महाराष्ट्र में रात 10 बजे तक खुलेंगे होटल-रेस्टोरेंट

डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़े मामलों के बीच महाराष्ट्र में रात 10 बजे तक खुलेंगे होटल-रेस्टोरेंट

महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

इस निर्णय से संबंधित विस्तृत गाइडलाइंस (Detail Guidelines) सरकार जल्द जारी करेगी. अभी तक होटल-रेस्टोरेंट सिर्फ शाम चार बजे तक खुल रहे थे. लेकिन इस बीच चिंताजनक बात यह भी है कि राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस बढ़े हैं.

    मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बुधवार को राज्य के होटल (Hotels) और रेस्टोरेंट (Restaurant) को रात बजे तक खुला रखने की इजाजत दे दी है. इस निर्णय से संबंधित विस्तृत गाइडलाइंस सरकार जल्द जारी करेगी. अभी तक होटल-रेस्टोरेंट सिर्फ शाम चार बजे तक खुल रहे थे. लेकिन इस बीच चिंताजनक बात यह भी है कि राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस बढ़े हैं.

    डेल्टा वैरिएंट में म्यूटेशन के बाद बने डेल्टा प्लस वैरिएंट के राज्य में 65 मामले सामने आए हैं. इनमें 13 जलगांव, 12 रत्नागिरी और 11 मामले राजधानी मुंबई में हैं. हालांकि राज्य में अभी डेल्टा वैरिएंट के मामले ही ज्यादा हैं. जिनोम सिक्वेंसिंग के मुताबिक राज्य में अभी 80 फीसदी मामले डेल्टा वैरिएंट के हैं.

    आधी क्षमता के साथ दोबारा खुलेंगे मॉल्स
    बुधवार को राज्य सरकार ने मॉल्स को भी दोबारा खोलने की अनुमति दे दी है. जानकारी के मुताबिक मॉल्स सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी जिन्होंने अपना कोरोना वैक्सीनेशन करवा लिया हो.

    रिकवरी रेट अब 97 प्रतिशत 
    इससे पहले खबर आई थी कि महाराष्‍ट्र में कोरोना मामलों में कमी दर्ज की गई है.  मुंबई में औसत रिकवरी रेट अब 97 प्रतिशत हो गया है. मुंबई में पिछले करीब एक महीने से औसत 500 से कम मामले दर्ज हो रहे हैं. जिन जिलों में कोरोना मामलों में कमी आ रही है और पीजिटिविटी रेट कम है; उन जिलों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट देने की योजना बनाई गई है. इसके विपरीत जिन स्‍थानों पर कोरोना मामले बढ़ें हैं, वहां कोई ढील नहीं दी जाएगी. पिछले कुछ दिनों से जहां कोरोना मामले सामने आ रहे हैं वहां मॉल, थिएटर, मल्‍टीप्‍लेक्‍स, दुकानों और बाजारों को बंद रखा गया है.

    Tags: COVID 19, Maharashtra

    अगली ख़बर