• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • Exit Polls 2019: News18-IPSOS समेत सभी बड़े एग्जिट पोल में बीजेपी बड़ा फायदा, नुकसान में कांग्रेस

Exit Polls 2019: News18-IPSOS समेत सभी बड़े एग्जिट पोल में बीजेपी बड़ा फायदा, नुकसान में कांग्रेस

हरियाणा और महाराष्ट्र चुनावों के लिए कराए गए तकरीबन सभी बड़े मीडिया समूहों के एक्जिट पोल बीजेपी की सरकार बनने के आसार बता रहे हैं.

हरियाणा और महाराष्ट्र चुनावों के लिए कराए गए तकरीबन सभी बड़े मीडिया समूहों के एक्जिट पोल बीजेपी की सरकार बनने के आसार बता रहे हैं.

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों (Maharashtra-Haryana Assembly Election 2019) में वोटिंग समाप्त हो चुकी है. वोटिंग समाप्त होने के बाद कई मीडिया समूहों द्वारा कराए गए Exit Polls के नतीजे भी आ चुके हैं.

  • Share this:
    मुंबई/चंडीगढ़. महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों (Maharashtra-Haryana Assembly Election 2019) में वोटिंग समाप्त हो चुकी है. वोटिंग समाप्त होने के बाद कई मीडिया समूहों द्वारा कराए गए Exit Polls के नतीजे भी आ चुके हैं. सभी एग्जिट पोल हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बनने के आसार बता रहे हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ सत्ता में आती नज़र आ रही है तो वहीं हरियाणा में पार्टी अकेले दम पर पूर्ण बहुमत लाती दिख रही है.

    News18-IPSOS Exit Poll
    महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Elections) के एग्जिट पोल के नतीजे (Exit Poll Results) सामने आ गए हैं. News18 अपने रिसर्च पार्टनर IPSOS के साथ एग्जिट पोल लेकर आया है. इन नतीजों के मुताबिक महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) 141 सीटों के साथ बहुमत के करीब नजर आ रही है वहीं शिवसेना (Shivsena) को 102 सीटें मिलती दिख रही हैं. इस तरह एनडीए (NDA) के खाते में 243 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं राज्य में कांग्रेस (Congress) के खाते में 17 और एनसीपी (NCP) के खाते में 22 सीटें जाती दिख रही हैं.




    हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में बीजेपी की बंपर जीत मिलती नज़र आ रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को राज्य की कुल 90 में से 75 सीटें, कांग्रेस को 10 सीटें, जेजेपी और 2 और अन्‍य को 3 सीटें. इस पोल में आईएनएलडी को 0 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं.

    News18-Epsos एग्जिट पोल में महाराष्ट्र का हाल
    News18-Epsos एग्जिट पोल में महाराष्ट्र का हाल


    आजतक का Exit Poll
    इंडिया टूडे मीडिया समूह के चैनल आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166-194 सीटें मिलने के आसार बताए जा रहे हैं. कांग्रेस को 32 से 40 सीटें मिल सकती है. वहीं एनसीपी को 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 22 से 32 सीटें जा सकती हैं.

    NDTV का Poll of Exit Polls
    एनडीटीवी ने अपना कोई एग्जिट पोल नहीं किया है. इस मीडिया ने पोल ऑफ एग्जिट पोल्स किया है. चैनल के मुताबिक महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही जगह बीजेपी की सरकार बन रही है. पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 211 सीटें जीत रहा है तो वहीं बीजेपी हरियाणा में 66 सीटें जीतती दिख रही है.

    ABP एग्जिट पोल
    एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 204 सीटें मिलती दिख रही हैं. तो वहीं कांग्रेस 69 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं हरियाणा में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. पार्टी को राज्य में 72 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं कांग्रेस को महज 8 सीटों पर सिमटता हुआ बताया जा रहा है. एबीपी के सर्वे के मुताबिक 10 सीटें अन्य जीत सकते हैं.

    टाइम्सनाउ एक्जिट पोल
    टाइम्सनाउ के एक्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 230 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के हिस्से महज 48 ही आती दिख रही हैं. वहीं हरियाणा में बीजेपी को 71 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. इस सर्वे के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को सिर्फ 11 सीटों से ही संतोष करना होगा. जेजेपी का पांच सीटें मिलती दिख रही हैं तो वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें आती दिख रही हैं.
    ये भी पढ़ें:

    Maharashtra Assembly Exit Poll: कराद सीट पर करिश्मा दिखा पाएंगे पृथ्वीराज?

    Parli Assembly Exit Poll Results 2019: पंकजा मुंडे निकाल सकती हैं ​परली सीट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज