लाइव टीवी

Maharashtra Assembly Election 2019: अब प्रकाश आंबेडकर और ओवैसी की पार्टी आमने-सामने

News18Hindi
Updated: September 23, 2019, 11:16 AM IST
Maharashtra Assembly Election 2019: अब प्रकाश आंबेडकर और ओवैसी की पार्टी आमने-सामने
प्रकाश आंबेडकर और ओवैसी की पार्टी ने साथ में लोकसभा चुनाव लड़ा था. (फाइल फोटो)

मई में हुए लोकसभा चुनाव में प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी (Vanchit Bahujan Aghadi- VBA) और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen- AIMIM) में गठबंधन था और दोनों दलों को कुल 7.64 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 11:16 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बीजेपी-शिवसेना (BJP- Shiv Sena) और एनसीपी-कांग्रेस (NCP- Congress) के बाद अब प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) और असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी आमने-सामने है. दोनों दल गठबंधन टूटने के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं. मई में हुए लोकसभा चुनाव में आंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी (Vanchit Bahujan Aghadi- VBA) और ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen- AIMIM) में गठबंधन था और दोनों दलों को कुल 7.64 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे.

इस मुस्लिम-दलित गठजोड़ ने कांग्रेस-एनसीपी के वोट बैंक को नुकसान पहुंचाया था और इससे बीजेपी शिवसेना को अप्रत्यक्ष रूप से फायदा भी पहुंचा था. लेकिन, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले यह गठबंधन टूट गया है. इसके लिए दोनों दल के नेता एक दूसरे को दोष दे रहे हैं.

गठबंधन ने कांग्रेस-एनसीपी को पहुंचाया था नुकसान
वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव के डेटा के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस गठबंधन को भले ही एक सीट पर जीत मिली हो लेकिन इसने कांग्रेस-एनसीपी को लगभग 12 सीटों पर खासा नुकसान पहुंचाया. इसका नतीजा यह रहा कि राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 23 पर बीजेपी तो 18 पर शिवसेना को जीत मिली.

प्रकाश आंबेडकर ने एआईएमआईएम को गठबंधन तोड़ने के लिए जिम्मेदार ठहराया है, जबकि AIMIM के महाराष्ट्र अध्यक्ष और VBA के समर्थन से औरंगाबाद से लोकसभा चुनाव जीतने वाले इम्तियाज जलील ने कहा है कि गठबंधन आंबेडकर के व्यवहार के वजह से टूटा. इसके लिए पूर्णतः आंबेडकर ही जिम्मेदार हैं.

ये भी पढ़ें-

Maharashtra: अमित शाह की दो टूक- चुनाव बाद फडणवीस ही होंगे CM
Loading...

Maharashtra Opinion Poll: शिवसेना के बगैर भी सरकार बना सकती है BJP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...