महाराष्ट्र: विरोधी दल के नेताओं पर बेटों के जरिए डोरे डाल रही है BJP

इस प्लान के लिए बीजेपी ने डोरे डालने का काम बड़े नेताओं के जरिए नहीं, बल्कि नेताओं के बच्चों के ऊपर करना शुरू किया है. इसका प्रयोग उन्होंने लोकसभा चुनाव के पहले शुरू कर दिया था.

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:36 PM IST
महाराष्ट्र: विरोधी दल के नेताओं पर बेटों के जरिए डोरे डाल रही है BJP
महाराष्ट्र के लिए बीजेपी ने एक खास रणनीति बनाई है. (फाइल फोटो)
Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:36 PM IST
महाराष्ट्र की सियासत में बीजेपी में इन दिनों बाहर से आने वाले नेताओं की होड़ लगी है. हर नेता बीजेपी में आने के लिए अपनी पहुंच का इस्तेमाल कर रहा है. साथ ही जातिगत या दूसरे समीकरण को भी सामने रख रहा है. लेकिन इन सब से उलट बीजेपी की कोशिश है कि कांग्रेस-एनसीपी के कुछ बड़े नेताओं पर डोरे ज्यादा डाले जाएं और उन्हें अपनी पार्टी में लिया जाए. पार्टी की कोशिश है कि आने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिले और वो फिर से महाराष्ट्र में सत्ता में रहें.

इस प्लान के लिए बीजेपी ने डोरे डालने का काम बड़े नेताओं के जरिए नहीं, बल्कि नेताओं के बच्चों के ऊपर करना शुरू किया है. इसका प्रयोग उन्होंने लोकसभा चुनाव के पहले शुरू कर दिया था, जिसका उन्हें एक अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला और लोकसभा चुनाव में कई बड़े नेताओं को वो अपने पाले में करने में कामयाब रहे.

इन नेताओं को बेटों के कारण छोड़नी पड़ी पार्टी
लोकसभा चुनाव के ठीक पहले सुजय विखे पाटिल जो महाराष्ट्र के अपोजिशन लीडर राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे थे, उन्हें बीजेपी ने लोकसभा का टिकट दिया. वो चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए. बाद में राधाकृष्ण विखे पाटिल को पार्टी छोड़कर बीजेपी में आना पड़ा और यहां उन्हें मंत्री बनाया गया. दूसरा नाम है रणजीतसिंह मोहिते पाटिल का. यहां भी बीजेपी ने उनके बेटे पर डोरे डाला और रणजीतसिंह मोहिते पाटिल के कारण पूरे परिवार को बीजेपी के साथ जाना पड़ा. रणजीतसिंह के कारण उनके पिता विजयसिंह मोहिते पाटिल को एनसीपी तोड़कर बीजेपी में शामिल होना पड़ा.

अभी और भी नेता आएंगे बीजेपी में
विधानसभा चुनाव के ठीक पहले अहमदनगर के अकोले सीट से एनसीपी विधायक वैभव पिचड़ को बीजेपी ने अपने पाले में कर लिया. वैभव पिचड़ महाराष्ट्र के एनसीपी के कद्दावर मंत्री रहे और महाराष्ट्र एनसीपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे मधुकर पिचड़ के बेटे हैं. वहीं दूसरी तरफ नवी मुंबई के एक कद्दावर नेता गणेश नाइक के बेटे संदीप नाइक को करीब 52 पार्षदों के साथ बीजेपी की सदस्यता दिला दी, जबकि अभी गणेश नाइक एनसीपी में ही हैं. हालांकि बीजेपी भरोसा कर रही है कि जल्द ही गणेश नाइक पार्टी में आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें:
Loading...

चुनाव से पहले खुद को CM फेस के तौर पर पेश करने की कोशिश, शिवसेना-BJP में होड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 3:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...