अपना शहर चुनें

States

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट, 19 प्रत्याशियों के नाम

 इससे पहले कांग्रेस ने 51, 52 और 20 उम्मीदवारों की तीन लिस्ट जारी की थी.
इससे पहले कांग्रेस ने 51, 52 और 20 उम्मीदवारों की तीन लिस्ट जारी की थी.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Election) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार को 19 उम्मीदवारों के नामों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2019, 10:07 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Election) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार को 19 उम्मीदवारों के नामों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले कांग्रेस ने 51, 52 और 20 उम्मीदवारों की तीन लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस अब तक कुल 142 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ गठबंधन के तहत 125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

तीन लिस्ट हो चुकी हैं जारी
इससे पहले, कांग्रेस ने मंगलवार की देर रात 52 उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस ने इस लिस्ट में विलासराव देशमुख के तीसरे बेटे धीरज विलासराव देशमुख को लातूर ग्रामीण से टिकट दिया है. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण का नाम भी है. उन्हें कराड दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया है. सांगली से वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज पाटिल को टिकट दिया गया है.

वहीं, कांग्रेस ने रविवार को 51 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम भी शामिल था. उनको भोकर सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है.
21 को चुनाव, 24 को गिनती


बता दें कि राज्य में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग के मुताबिक, 60.32 प्रतिशत मतदान हुए थे. साल 2014 के मुकाबले इस बार 59 लाख 17 हजार 901 वोटर्स बढ़े हैं. 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 1.80 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा.

संजय निरूपम की नाराजगी
प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बीच कांग्रेस के लिए गुरुवार को बुरी खबर भी आई. पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय निरूपम ने सार्वजनिक तौर पर नाराजगी जाहिर की है. संजय शुक्रवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस भी  करने वाले हैं. उनकी नाराजगी भी टिकट वितरण को लेकर ही है. गुरुवार शाम को संजय निरूपम ने दो ट्वीट कर पार्टी लीडरशिप के खिलाफ नाराजगी जाहिर की थी. उन्होंने लिखा था-ऐसा लगता है पार्टी को अब मेरी सेवाओं की जरूरत नहीं है. मैंने विधानसभा चुनाव के लिए मुंबई की सिर्फ एक सीट पर एक नाम रिकमेंड (सिफारिश) किया था. अब सुन रहा हूं कि उस नाम को रिजेक्ट कर दिया गया है. मैं शीर्ष नेतृत्व से पहले भी कह चुका हूं ऐसी स्थिति में मैं चुनाव प्रचार नहीं करूंगा. ये मेरा आखिरी फैसला है.'
ये भी पढ़ें:

कल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे कांग्रेस से नाराज संजय निरूपम, क्या होगा अगला कदम?

शरद पवार के बिना अधूरी है महाराष्‍ट्र की राजनीति, 50 साल से बरकरार है अहमियत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज