लाइव टीवी

अब कांग्रेस डाल रही है शिवसेना पर डोरे, बोली- BJP को रोकने के लिए आना होगा साथ

भाषा
Updated: October 26, 2019, 10:09 PM IST
अब कांग्रेस डाल रही है शिवसेना पर डोरे, बोली- BJP को रोकने के लिए आना होगा साथ
सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस ने दिए शिवसेना को संकेत

कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने शनिवार को कहा कि उद्धव ठाकरे नीत पार्टी को ‘वैकल्पिक व्यवस्था’ के लिए आगे आना चाहिए.

  • Share this:
मुम्बई. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) के नतीजे तो आ गए पर अब तक सरकार बनाने को लेकर कोई दावा पेश नहीं हुआ है. इसी बीच कांग्रेस ने शिवसेना के लेकर कांग्रेस का बयान सामने आया है. कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने शनिवार को कहा कि उद्धव ठाकरे नीत पार्टी को ‘वैकल्पिक व्यवस्था’ के लिए आगे आना चाहिए.

निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता वडेट्टीवार ने यह भी कहा कि हालांकि कांग्रेस को विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है, लेकिन भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए पार्टी को अन्य से हाथ मिलाने की जरूरत है. उन्होंने कहा,
'कांग्रेस के लिए जनादेश विपक्ष में बैठने की भूमिका निभाने का है. यद्यपि भाजपा को रोकने के लिए हमें साथ आने की जरूरत है. शिवसेना को एक वैकल्पिक व्यवस्था के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि लोकप्रिय जनादेश भाजपा के खिलाफ है.’


वडेट्टीवार ने ये भी कहा कि कांग्रेस ने शिवसेना...
वडेट्टीवार ने ये भी कहा कि कांग्रेस ने शिवसेना के साथ कोई चर्चा शुरू नहीं की है. कांग्रेस नेता का यह बयान उसी दिन आया जब शिवसेना ने महाराष्ट्र में नयी सरकार बनाने के लिए बाचतीत करने से पहले ‘सत्ता में समान हिस्सेदारी के फार्मूले’ (50:50) को लागू करने के लिए सहयोगी दल भाजपा से लिखित में आश्वासन मांगा. शिवसेना के नवनिर्वाचित विधायकों ने मुंबई में उद्धव ठाकरे के आवास पर उनसे मुलाकात की. विधायकों ने मांग की कि नयी सरकार में आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाया जाए.

परिणामों से भाजपा को लगा है झटका
राज्य में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें और शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत दर्ज कर की थी. वहीं राकांपा और कांग्रेस ने 54 और 44 सीटों पर जीत दर्ज की. चुनाव परिणामों से भाजपा को झटका लगा है क्योंकि पार्टी ने अपने बूते सामान्य बहुमत प्राप्त करने का लक्ष्य रखा था. हालांकि भाजपा की सीटों की संख्या 144 से कम रहने से शिवसेना सौदेबाजी करने की स्थिति में है.

शरद पवार ने संंभावनाओं से किया इनकार
Loading...

भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस और एनसीपी के शिवसेना को समर्थन देने की बातें की गई. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं एवं पूर्व मुख्यमंत्रियों अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि पार्टी को सभी विकल्पों पर विचार करना चाहिए. हालांकि राकांपा प्रमुख शरद पवार ने ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया.

केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रावसाहेब दानवे ने शनिवार को कहा कि उन्हें शिवसेना और उनकी पार्टी के बीच सत्ता में समान हिस्सेदारी के किसी समझौते की जानकारी नहीं है. उन्होंने मीडिया से कहा, ‘मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिवाली के बाद उद्धव ठाकरे के साथ सरकार गठन के बारे में चर्चा करेंगे’.

ये भी पढ़ें:

NCP ने कई शहरों में लगवाए शरद पवार के होर्डिग्‍स, लिखा- 'बाप, बाप होता है'

महाराष्ट्र: शिवसेना विधायकों की इस मांग से फंस सकता है पेंच, BJP की चिंता बढ़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 10:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...