लाइव टीवी

महाराष्ट्र में भी EXIT POLL के लगभग सारे आंकड़े हुए फेल, एनडीए को दिया था 230 से ज्यादा सीटें

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 10:51 AM IST
महाराष्ट्र में भी EXIT POLL के लगभग सारे आंकड़े हुए फेल, एनडीए को दिया था 230 से ज्यादा सीटें
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के साथ देवेंद्र फडणवीस के अच्छे संबंध हैं

महाराष्ट्र (Maharashtra) में बहुमत का आंकड़ा 145 है. एनडीए (NDA) सत्ता में दोबारा से वापसी तो कर रही है, लेकिन एग्जिट पोल में दो दावे किए जा रहे थे, वैसे परिणाम सामने नहीं आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 10:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly Election 2019) के 288 सीटों के शुरुआती रुझान ने एनडीए को भी चौंका दिया है. हालांकि एनडीए को बहुमत मिल रहा है, लेकिन जिस प्रचंड बहुमत की बात एग्जिट पोल (EXIT POLL) में की जा रही थी, वैसी बात बिल्कुल नजर नहीं आ रही है. बीजेपी (BJP) तो पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन शिवसेना (SHIV SENA) की वजह से गठबंधन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा के जो नतीजे आ रहे हैं, उसने कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को भी चौंका दिया है.

बता दें कि सारे एग्जिट पोल ने बीजेपी और शिव सेना गठबंधन को लगभग 230 से भी ज्यादा दी थी लेकिन, जैसे ही परिणाम आने लगे एग्जिट पोल के सारे आंकड़े फेल साबित हो गए. हरियाणा में भी और महाराष्ट्र में भी. फिलहाल मतगणना जारी है, जिसमें एनडीए पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही है.

बता दें कि राज्य में बहुमत का आंकड़ा 145 है. एनडीए सत्ता में वापसी तो कर रही है लेकिन, देवेंद्र फडनवीस की सरकार जिस विश्वास के साथ पिछले विधानसभा में सरकार चलाई थी, शायद इस बार उतनी आसानी से वह सरकार नहीं चला पाए. न्यूज चैनल आजतक और एक्सिस की सर्वे ने और एग्जिट पोल की तुलना में कम सीट दी थी. अगर एग्जिट पोल की बात की जाए तो यहां बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के लिए अच्छी खबर यह है कि सरकार में दोबारा से वापसी कर रही है, जो लगभग तीन दशक के बाद हो रहा है जब एक ही पार्टी या गठबंधन की सरकार लगातार सत्ता में वापसी की है.

आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल ने बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनने के संकेत तो दिए थे, लेकिन मौजूदा रुझानों में जो आंकड़ें आए हैं, उसी के मुताबिक दिया था. ज्यादातर एग्जिट पोल की सर्वे में एनडीए को प्रचंड बहुमत दिया था, सिर्फ आजतक-AXIS MY INDIA के एग्जिट पोल ने महाराष्ट्र में बहुमत तो दिया पर उतना प्रचंड बहुमत नहीं दिया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...