लाइव टीवी

मुंबई: वोट डालने पहुंची महिला को चुनाव अधिकारी ने लौटाया, बोला-आपकी हो चुकी है मौत!

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 2:48 PM IST
मुंबई: वोट डालने पहुंची महिला को चुनाव अधिकारी ने लौटाया, बोला-आपकी हो चुकी है मौत!
मुंबई के बांद्रा इलाके में एक जिंदा महिला वोटर लिस्ट में मृत होने की वजह से वोट देने से वंचित हो गईं(file photo)

मुंबई (Mumbai) के बांद्रा में 66 साल की मंजुला मोदी (Manjula Devi)) के साथ वोट करने पहुंची थीं, लेकिन मतदान अधिकारियों ने उन्‍हें वोट देने से ये कहकर मना कर दिया कि दस्‍तावेज में डेड डिक्लेयर (Dead Declared) कर दी गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 2:48 PM IST
  • Share this:
(मुंबई से आशीष सिंह के साथ)

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए सोमवार को मतदान हो रहा है. मुंबई (Mumbai) में पिछले दो दिन से बूंदाबांदी हो रही है. इसके बावजूद भी लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं. ऐसा ही एक दंपति बांद्रा (Bandra) इलाके में वोटिंग करने आए तो जरूर, लेकिन उनको निराशा हाथ लगी. दंपति की मुसीबतें तब और बढ़ गईं जब पता चला कि महिला वोटर(Women Voter) का वोटरलिस्ट (Voter List) में नाम नहीं है.

66 साल की महिला वोटर लिस्ट में मृत घोषित

बता दें कि मुंबई (Mumbai) के बांद्रा में वोट करने आए 70 साल के विनोद कुमार मोदी (Vinod Kumar Modi) अपनी पत्नी 66 साल की मंजुला मोदी (Manjula Devi)) के साथ वोट करने पहुंचे थे. महिला ने दावा किया कि मतदान केंद्र (Polling Booth) पर मौजूद अधिकारियों ने उनको वोट डालने से यह कहकर मना कर दिया कि वह वोटरलिस्ट में आधिकारिक तौर पर डेड डिक्लेयर कर दी गई हैं.

मंजुला मोदी के मुताबिक लोकसभा के चुनाव के दौरान वोटिंग करने के लिए जब वो पहुंची थी(file photo)
मंजुला मोदी को वोट नहीं डालने दिया गया.(file photo)


मंजुला मोदी के मुताबिक, लोकसभा के चुनाव के दौरान वोटिंग करने के लिए जब वो पहुंची थी, तब भी उन्हें बताया गया था कि वो दस्तावेजों में मृत घोषित की गई हैं. इसके बाद उन्होंने इलेक्शन कमीशन से संपर्क किया और अपना चुनाव वोटर आई कार्ड भी बनवाया, लेकिन आज जब फिर वो वोटिंग करने पहुंची तो उन्हें फिर से वही जवाब दिया गया है कि दस्तावेजों में उन्हें मृत घोषित किया गया है.

क्‍या कहते हैं चुनाव अधिकारी?
Loading...

चुनाव आयोग के क्षेत्रीय अधिकारी सौरभ सिरसकर ने बताया कि बूथ लेवल ऑफिसर हर इलाके में घूमकर डाटा तैयार करता है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति नहीं मिलता है तो आस-पड़ोस के लोगों या रिश्‍तेदारों से पूछकर मतदाता सूची तैयार करता है. ऐसे में यदि संबंधित शख्‍स के पहचान वाला व्‍यक्ति यह कहता है कि उनका निधन हो चुका है तो उसी अनुसार इलेक्‍टोरल रोल में उसकी एंट्री कर दी जाती है. सिरसकर ने साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट किया कि इसका मतलब यह नहीं कि यह जानकारी गलत नहीं हो सकती है, लिहाजा संबंधित वोटर उचित दस्‍तावेज पेश कर अपनी पहचान सुनिश्चित करवा सकता है. नई जानकारी के आधार पर चुनाव आयोग वोटर लिस्‍ट को अपडेट कर देता है. उन्‍होंने बताया कि मंजुला मोदी के मामले में भी ऐसा ही हुआ है. चुनाव अधिकारी ने बताया कि बोगस वोटिंग को रोकने के लिहाज से यह कदम उठाया जाता है.

लोकसभा चुनाव के दौरान भी थी यही स्थिति

बूथ पर मौजूद अधिकारियों ने मंजुला देवी से कहा है कि आपको वोटिंग के लिए अपने आपको जीवित साबित करना जरूरी है. इसके लिए आधार कार्ड सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स को जमा करने को कहा गया, जिससे निराश होकर मंजुला बिना वोट किए ही वापस चलीं गई.

Maharashtra Assembly Election 2019,Haryana,Haryana Assembly Election,Maharashtra Assembly Election,election commission,महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019,हरियाणा,हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019,चुनाव आयोग
चुनाव अधिकारी ने बताया कि वोटर दस्‍तावेज पेश कर जानकारी अपडेट करवा सकता है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)


बांद्रा की घटना पर जब न्यूज 18 हिंदी ने चुनाव आयोग के पूर्व कानूनी सलाहकार मेंदीरत्ता से बात की तो उन्होंने कहा, 'चुनाव आयोग समय-समय पर वोटरलिस्ट का वेरिफिकेशन करवाता रहता है. इस केस में कैसे उनका नाम छूट गया, यह हमारे समझ से परे है. चुनाव आयोग पोलिंग बूथ पर मृत मतदाताओं की भी लिस्ट रखता है, ताकि मृतक वोटर के नाम पर कोई दूसरा शख्‍स वोट न डाल दे. उस महिला को चाहिए कि वह फिर से चुनाव आयोग को इस बारे में सूचना दे.'

ये भी पढ़ें: 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पीड़ित परिवार से आज सुबह 11 बजे मुलाकात करेंगे CM योगी, जानें- साथ में कौन होगा?

कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी राज में अब सिर कलम करने का फरमान जारी करना पड़ेगा भारी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 2:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...