लाइव टीवी

महाराष्ट्र चुनाव 2019: अंतिम दिन CM फडणवीस, अजित पवार, शिंदे सहित 5,534 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

भाषा
Updated: October 5, 2019, 8:18 AM IST

नामांकन दाखिल करने के बाद चुनाव आयोग द्वारा शनिवार पांच अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. साथ ही उम्मीदवार सात अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए नामांकन दाखिल (Nomination File) का काम पूरा हो गया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और एनसीपी नेता अजित पवार समेत 3,754 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा दाखिल किया. विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Election 2019) के लिए पर्चा दाखिल करने का 4 अक्टूबर आखिरी दिन था. चुनाव के लिए कुल 5,534 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. चुनाव आयोग के अनुसार, नांदेड़ जिले के भेकर सीट से सबसे ज्यादा 135 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है, जबकि सबसे कम महज चार-चार प्रत्याशियों ने मुंबई (Mumbai) के माहिम और सेवरी से पर्चा दाखिल किया है.

मुख्यमंत्री फडणवीस ने दक्षिण-पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से पर्चा भरा

राज्य में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से पर्चा भरा. पर्चा दाखिल करने के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी उनके साथ मौजूद थे. फडणवीस के खिलाफ इस सीट से कांग्रेस ने आशीष देशमुख को मैदान में उतारा है. नामांकन दाखिल करने के बाद सीएम फडणवीस ने कहा, 'मैं आश्वस्त हूं कि जनता का आशीर्वाद हमारे साथ है. मैं रिकार्ड जीत दर्ज करूंगा.'

वहीं राज्य के वित्त मंत्री और बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार चंद्रपुर जिले के बल्लारपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. आवास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री गणेश नाइक ने क्रमश: शिरडी और एरोली सीटों से पर्चा भरा. नाइक हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं.

अजित पवार ने बारामती सीट से नामांकन दाखिल किया 

शिवसेना नेता शिंदे ने ठाणे जिले के कोपरी पचपाखाड़ी सीट से नामांकन दाखिल किया. एनसीपी नेता अजित पवार ने बारामती सीट से नामांकन दायर किया है. वो वर्तमान में भी सदन में इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री का यहां बीजेपी के गोपीचंद पडालकर से मुकाबला होगा. पर्चा दाखिल करने के बाद पवार ने संवाददाताओं से कहा, 'चुनाव नतीजे के दिन महाराष्ट्र के लोग देखेंगे कि बारामती के लोग मुझ पर कितना भरोसा रखते हैं.' वहीं एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने नासिक जिले में यीओला सीट से नामांकन दाखिल किया.

इसके अलावा हाल में बीजेपी में आए नीतेश राणे ने कंकावली सीट से नामांकन भरा.
Loading...

शनिवार को चुनाव आयोग करेगा नामांकन पत्रों की जांच

नामांकन दाखिल करने के बाद चुनाव आयोग द्वारा शनिवार पांच अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. साथ ही उम्मीदवार सात अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं.

बता दें कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा. इसके तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 3:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...