लाइव टीवी
Elec-widget

क्या महाराष्ट्र में बन रहे नए समीकरण? BJP ने जल्द सरकार बनाने का किया दावा

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 9:50 AM IST
क्या महाराष्ट्र में बन रहे नए समीकरण? BJP ने जल्द सरकार बनाने का किया दावा
देवेंद्र फडणवीस के साथ हुई बैठक के बाद चंद्रकांत पाटिल ने मीडिया को संबोधित करते हुए ये बातें कही.

शिवसेना (Shiv Sena) के नेतृत्व में कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ मिलकर महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने की कोशिशें अंतिम चरण में पहुंच गई हैं. इसी बीच महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) के एक बयान ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 9:50 AM IST
  • Share this:
मुंबई. शिवसेना (Shiv Sena) के नेतृत्व में कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ मिलकर महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने की कोशिशें अंतिम चरण में पहुंच गई हैं. इस बीच महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) के एक बयान ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के पास 119 विधायकों का समर्थन है और राज्य में बीजेपी ही अगली सरकार का गठन करेगी. पाटिल का बयान उस समय आया है जब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने के करीब है. इन तीनों दलों के नेता शनिवार को राज्यपाल से भी मिलने वाले हैं. अंदरखाने ये चर्चा चल रही है कि शरद पवार अंतिम समय में अप्रत्याशित फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में इस बयान के कुछ सार्थक मतलब हो सकते हैं. हालांकि एनसीपी ने चंद्रकांत पाटिल के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

बीजेपी के लिए NCP ही एकमात्र विकल्प!
महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के पास कम से कम 145 विधायकों का होना/समर्थन होना आवश्यक है. राज्य में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास 145 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपनी पड़ेगी. वर्तमान परिस्थितियों से स्पष्ट है कि शिवसेना बीजेपी के साथ अब नहीं आएगी. ऐसे में एनसीपी ही उसके लिए एकमात्र विकल्प बचता है.


Loading...

वहीं पाटिल का दावा है कि 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105 सीटें मिली थीं, लेकिन वर्तमान में उसके पास कुछ निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है जिससे उसकी संख्या 119 पहुंच गई है. उन्होंने कहा, 'बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हमारी संख्या 119 पहुंच रही है. बीजेपी इस संख्या के साथ सरकार बनाएगी.' उन्होंने कहा, 'हम राज्य में सभी राजनीतिक गतिविधियों पर करीब से नजर रख रहे हैं.'

चुनाव में गठबंधन के तहत मैदान में उतरी बीजेपी-शिवसेना को 161 सीटें मिली थीं जिसके आधार पर वे आसानी से सरकार बना सकते थे. लेकिन ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद की मांग पर शिवसेना अड़ गई और बात नहीं बनने पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का साथ छोड़ दिया.


बीजेपी को मिले हैं 1.42 करोड़ वोट
विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन के बारे में चर्चा करते हुए चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि पार्टी को 1.42 करोड़ वोट मिले हैं और वो पहले स्थान पर है. 92 लाख वोटों के साथ एनसीपी दूसरे जबकि 90 लाख वोटों के साथ शिवसेना तीसरे स्थान पर है. पाटिल ने कहा कि 1990 के बाद बीजेपी के अलावा किसी भी दल को महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा सीटें नहीं मिली हैं. बीजेपी को 2014 और 2019 दोनों ही बार परिणामों में 100 से ज्यादा सीटें मिली हैं.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में बात बन गई! गवर्नर से आज मिलेंगे शिवसेना,कांग्रेस और NCP के नेता

संजय राउत बोले- हम चाहते हैं अगले 25 साल तक महाराष्ट्र में शिवसेना का CM हो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 9:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...