लाइव टीवी

उद्धव ठाकरे और उनकी पत्नी रश्मि ने की राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 10:58 AM IST

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मनोनीत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. शिवसेना प्रमुख ठाकरे गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 10:58 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मनोनीत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. शिवसेना प्रमुख ठाकरे गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात करने पहुंचे उद्धव के साथ उनकी पत्नी रश्मि भी मौजूद थीं. उद्धव मुख्यमंत्री बनने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य होंगे. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने मंगलवार को ठाकरे को मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताया था. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में तीनों दलों ने 166 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.

देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने महज 80 घंटे पहले ही पद की शपथ ली थी. इससे पहले उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था. फडणवीस ने 23 नवंबर को शपथ ली थी.

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद इस्तीफा
इससे पहले मंगलवार की सुबह सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले पर दाखिल याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया. शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र में जारी सियासी उठा-पटक के बीच बुधवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया. कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर को सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने और फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था.

न्यायालय ने अपने फैसले में यह भी कहा था कि फ्लोर टेस्ट गुप्त मतदान के जरिए नहीं होगा. इसके बाद से ही महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज हो गई थी. इसी बीच पहले एनसीपी नेता और डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले अजित पवार के इस्तीफे की खबर आई. फिर दोपहर बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी बहुमत का आंकड़ा न होने की वजह से अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें-
Loading...

हाराष्ट्रः नए विधायकों ने ली शपथ, अजित से गले मिलीं सुप्रिया

महाराष्ट्र के सियासी खेल के नायक बने ‘चाणक्य’ शरद पवार, BJP को ऐसे दी मात

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...